Hyundai EV: हुंडई मोटर्स तेजी से अपनी अपकमिंग क्रेटा EV की टेस्टिंग कर रही है और टेस्टिंग मॉडल की बढ़ती संख्या को देखते हुए जल्द लॉन्चिंग की उम्मीद की जा सकती है। यह पहली बार है जब हुंडई इंडिया मेनस्ट्रीम इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में कदम रख रही है और क्रेटा EV पर बहुत कुछ निर्भर है। यहां हम आपको हुंडई क्रेटा EV के बारे में अब तक मिली जानकारी दे रहे हैं।

1. बाहरी डिज़ाइन कैसे होगा?
हुंडई क्रेटा EV का डिज़ाइन काफी हद तक इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुई ICE क्रेटा के समान होगा। हालांकि, कुछ डिज़ाइन बदलाव किए जाएंगे ताकि यह विजुअली अलग दिख सके। क्रेटा EV में एक बंद ग्रिल और विशेष बंपर्स होंगे। एयरोडायनामिक व्हील डिज़ाइन को भी हाल ही में देखा गया है, जो हवा के घर्षण को कम करके रेंज को बढ़ाने में मदद करेगा।

2. आंतरिक डिज़ाइन कैसा होगा?
इंटीरियर में हुंडई क्रेटा EV में कुछ ऐसे फीचर्स होंगे जो अधिक महंगे Kona EV में भी नहीं होंगे। इसमें एक समर्पित स्टीयरिंग व्हील होगा, जिसमें हुंडई लोगो के बजाय चार बिंदु होंगे, जैसा कि Ioniq कारों में होता है। गियर लीवर को स्टीयरिंग कॉलम पर ट्रांसफर कर दिया गया है। दोनों 10.2 इंच की स्क्रीन ICE क्रेटा के समान हो सकती हैं, लेकिन UI क्रेटा EV में अधिक 'Ioniq' जैसा हो सकता है।

3. पावरट्रेन डिटेल
क्रेटा EV में करीब 50 kWh की बैटरी क्षमता हो सकती है, जो इसके प्रतिद्वंद्वी MG ZS EV के समान है। हालांकि, एक कम प्रवेश-स्तर मूल्य टैग प्राप्त करने के लिए, हुंडई 40 kWh की छोटी बैटरी का विकल्प भी दे सकती है। हाल के स्पाई शॉट्स के अनुसार, हुंडई क्रेटा EV एक सिंगल-मोटर FWD लेआउट में आएगी और एक बार चार्ज करने पर 500 किमी की रेंज और DC फास्ट चार्जिंग क्षमताओं के साथ आ सकती है।

4. परफॉर्मेंस डिटेल
ICE क्रेटा की तुलना में, इलेक्ट्रिक संस्करण संभवतः अधिक सहज प्रदर्शन और तेज़ त्वरण प्रदान करेगा। इलेक्ट्रिक मोटर की प्रकृति के कारण सभी टॉर्क 0 RPM पर उपलब्ध होता है। स्पोर्टियर क्रेटा N लाइन के साथ 160 PS और 253 Nm की शक्ति से, 100 किमी/घंटा की गति तक पहुंचने का दावा किया गया समय 8.9 सेकंड है। क्रेटा EV इससे भी तेज़ हो सकती है।

5. फीचर्स में क्या खास?
क्रेटा ICE की पॉपूलरिटी और हुंडई के बड़े डीलर नेटवर्क को देखते हुए क्रेटा EV का अनुभव बेहतर होने की संभावना है। फ्रंट चार्जिंग पोर्ट भी इस अनुभव में योगदान देगा, जो चार्जिंग को बहुत सुविधाजनक बनाएगा। हुंडई क्रेटा EV की कीमत उनके ICE समकक्षों से करीब 5 लाख रुपए अधिक होने की उम्मीद है। हुंडई संभवतः EV वेरिएंट्स को E और EX ट्रिम्स में पेश नहीं करेगी, इसलिए शुरुआती कीमत 18 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) हो सकती है।

(मंजू कुमारी)