Hybrid Car Subsidy: उत्तर प्रदेश भारत का पहला राज्य बन गया है, जिसने मजबूत या कंप्लीट हाइब्रिड कारों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस को पूरी तरह माफ कर दिया है। योगी सरकार की इस पहल का उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल वाहनों, जिनमें हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल को बढ़ावा देना है। उत्तर प्रदेश सरकार को हाइब्रिड वाहनों की बिक्री में वृद्धि की उम्मीद है और संभावना है कि जल्द ही दूसरे राज्य इसका अनुसरण करेंगे। 
 
हाईब्रिड कारों पर 3 लाख रुपए से ज्यादा बचत

यूपी सरकार की इस पॉलिसी से हाइब्रिड व्हीकल्स को ज्यादा किफायती बनाने में मदद मिलेगी। हाइब्रिड वाहन बनाने वाली कंपनियां टोयोटा, मारुति सुजुकी और होंडा जैसे ऑटोमेकर्स इस पहल का स्वागत करेंगे। योगी सरकार के इस फैसले से कार खरीदारों को गाड़ियों के मॉडल के आधार पर 3 लाख रुपए से ज्यादा बचत हो सकती है।

हाइब्रिड वाहनों की कीमतों में बड़ी कटौती 
यूपी सरकार द्वारा रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने से मारुति सुजुकी को बंपर फायदा मिला है, क्योंकि इसके शेयरों में पिछले कुछ दिनों में तेजी आई हैं। राज्य सरकार द्वारा रजिस्ट्रेशन फीस खत्म करने के साथ टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर मजबूत हाइब्रिड को 2.04 लाख रुपए की छूट मिलती है और अब इसकी कीमत 16.66 लाख रुपए से 20.19 लाख रुपए (एक्स-शोरूम नोएडा) के बीच है। 

टोयोटा, मारुति और होंडा की इन कारों पर फायदा

  • वहीं, लोकप्रिय टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को 3.11 लाख रुपये तक की छूट मिलती है और अब कीमत 25.97 लाख रुपए से 30.98 लाख रुपए (एक्स-शोरूम नोएडा) के बीच है। रिपोर्ट्स के अनुसार, टोयोटा कैरी पर 4.4 लाख रुपए तक की भारी कीमत कटौती कर रही है।
  • दूसरी ओर, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमत में करीब 2 लाख रुपए की कमी आई है। नई कीमत 18.43 लाख रुपए से 19.93 लाख रुपए (एक्स-शोरूम नोएडा) के बीच है। रीबैज्ड टोयोटा एमपीवी, इनविक्टो को 2.88 लाख रुपए तक की छूट मिलेगी। इसकी कीमत अब 25.21 लाख रुपए से 28.92 लाख रुपए के बीच है। 
  •  कई लोग भूल सकते हैं लेकिन होंडा सिटी हाइब्रिड को भी करीब 2 लाख रुपए की कीमत कटौती मिली है। इस सेडान की कीमत 19 लाख रुपए से 20.55 लाख रुपए (एक्स-शोरूम नोएडा) के बीच है।

(मंजू कुमारी)