Car Tips: आपको बता दें कि किसी कार के एग्जॉस्ट पाइप (साइलेंसर) से पानी की बूंदे टपकना कोई चिंताजनक बात नहीं है। बल्कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है।

Car Tips: आपने अक्सर देखा होगा कि गाड़ी चलाते वक्त कई बार साइलेंसर से पानी की बूंदे टपकती रहती हैं। लेकिन क्या आपको इसकी जानकारी है कि साइलेंसर से पानी की बूंदे निकलने से कार को कोई नुकसान होता है या नहीं। क्या यह एक एक सामान्य प्रक्रिया है? यहां आपको इसे लेकर पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

साइलेंसर से पानी क्यों निकलता है? 
आपको बता दें कि किसी कार के एग्जॉस्ट पाइप (साइलेंसर) से पानी की बूंदे टपकना कोई चिंताजनक बात नहीं है। बल्कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है। क्योंकि, इंजन के भीतर से कई तरह की गैस बाहर निकलती हैं। धुएं के साथ बहुत कम मात्रा में पानी भाप बनकर निकलता है। इंजन के अंदर तापमान अधिक होता है, लेकिन बाहर आते ही यह भाप बाहरी वातावरण के चलते पानी की बूंदों में बदल जाती है। यहीं कारण है कि आपको एग्जॉस्ट पाइप से पानी की बूंदे टपकती दिखाई देती हैं।

इंजन के अंदर कब बनता है पानी?
किसी गाड़ी में इंजन के मुताबिक, पेट्रोल, डीजल या गैस भरी जाती है और यही ईंधन कार के इंजन तक जाता है। फ्यूल में पानी की मात्रा नहीं होती, लेकिन गाड़ी के इंजन को चलाने के लिए ऑक्सीजन जरूरी है और बाहरी हवा में नमी घुली होती है। कार चलने पर यही नमी पानी की बूंद बनकर एग्जॉस्ट पाइप से बाहर आती है।

ठंड के मौसम के कारण भी होता है ऐसा?
चूंकि बाहर निकलने वाली गैसों और पाइप के बीच टेम्परेचर में अंतर होता है। जिसकी वजह से भी एग्जॉस्ट से निकलने वाला धुआं पानी में तब्दील हो जाता है। कार का इंजन शुरू करने पर धुआं बाहर की ओर निकलता है जो एग्जॉस्ट पाइप से आता है। लेकिन अगर मौसम ठंडा है, तो यह ठंडे पाइप के संपर्क में आएगा, जिससे यह पानी की बूंदों में बदल जाएगा। 

(मंजू कुमारी)