Logo
Car Care Tips: अपनी कार के ऑयल बदलने का सही समय निर्धारित करने के लिए नियमित सर्विसिंग और निरीक्षण बहुत जरूरी है, ताकि कार की स्थिति हमेशा अच्छी रहे।

Car Care Tips: कार के इंजन ऑयल को नियमित रूप से बदलना बहुत जरूरी है ताकि इंजन सुचारू रूप से काम करता रहे और उसकी उम्र लंबी हो। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ताकि आप कार के ऑयल को बदलने का समय, सर्विसिंग की स्थिति से वाकिफ रहे। आइए जानते हैं वो संकेत, जिनके आधार पर आप ऑयल बदलने का समय तय कर सकते हैं।

1) कार निर्माता के निर्देश:

सबसे पहले, अपनी कार के मालिक के मैनुअल को देखें। इसमें निर्माता द्वारा सुझाए गए ऑयल बदलने के अंतराल दिए होते हैं, जो कि आमतौर पर 5,000 से 10,000 किलोमीटर के बीच हो सकता है।

2) कार चालक की आदतें:

अगर आप भारी ट्रैफिक में ज्यादा ड्राइव करते हैं, या छोटी दूरी पर अधिक बार ड्राइव करते हैं, तो आपको अधिक बार ऑयल बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

3) ऑयल का प्रकार:

सिंथेटिक ऑयल का उपयोग करने पर आपको ऑयल कम बार बदलने की आवश्यकता हो सकती है, जबकि नियमित (मिनरल) ऑयल का उपयोग करने पर इसे अधिक बार बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

4) कार का मॉडल और उम्र:

नई कारें आमतौर पर पुराने मॉडलों की तुलना में लंबे समय तक ऑयल पर चल सकती हैं।

5) ड्राइविंग कंडीशन:

अगर आप अत्यधिक धूल, गंदगी, या चरम तापमान वाली जगहों पर ड्राइव करते हैं, तो आपको अधिक बार ऑयल बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

6) ऑयल का स्तर और रंग:

ऑयल का स्तर और उसका रंग भी यह बताता है कि इसे बदलने की जरूरत है या नहीं। यदि ऑयल काला या बहुत गाढ़ा हो गया है, तो उसे बदलने का समय आ गया है।

(मंजू कुमारी)

5379487