Tata Punch SUV: सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में टाटा पंच छोटी लेकिन दमदार फीचर्स और सेफ्टी के साथ भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शामिल है। टाटा मोटर्स ने इसे 2021 में लॉन्च किया था। SUV के फायदों वाली इस छोटी कार का सेकेंड-हैंड ऑप्शन ढूंढ रहे लोगों के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है। अगर आप पुरानी टाटा पंच खरीदने का सोच रहे हैं, तो इन बातों पर जरूर गौर करें।

Tata Punch इंजन ऑप्शन
टाटा पंच में 1.2-लीटर का तीन-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 88hp की पावर और 115Nm का टॉर्क देता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल या AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन होता है। अगस्त 2023 में कंपनी ने CNG वेरिएंट भी पेश किया, जिसमें 73.4hp की पावर और 103Nm का टॉर्क मिलता है। हालांकि, CNG वेरिएंट सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन में आता है। अगर आपकी ड्राइविंग ज्यादातर शहर में होती है, तो AMT या CNG वेरिएंट सही रहेगा। लेकिन अगर आप हाईवे और शहर दोनों में ड्राइविंग करने की योजना बना रहे हैं, तो पेट्रोल-मैनुअल वेरिएंट पर विचार करें।

Tata Punch वेरिएंट्स और फीचर्स
टाटा पंच के 4 प्रमुख ट्रिम्स- प्योर, एडवेंचर, अकंप्लिश्ड और क्रिएटिव में आता है। टॉप वेरिएंट क्रिएटिव में 7-इंच टचस्क्रीन, एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, क्रूज कंट्रोल, 7-इंच सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा कंपनी ने काजीरंगा और कैमो जैसे स्पेशल वेरिएंट भी लॉन्च किए हैं।

खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान?
1) AMT गियरबॉक्स: हालांकि AMT गियरबॉक्स आमतौर पर परेशानी नहीं करता, लेकिन पुरानी कार खरीदते समय इसे जरूर चेक करें। टेस्ट ड्राइव में देखें कि गियर शिफ्टिंग स्मूथ है या नहीं।

2) AC कूलिंग: कुछ मालिकों ने पंच के AC से जुड़ी समस्याओं की शिकायत की है। AC को जांचें कि क्या यह केबिन को जल्दी और प्रभावी रूप से ठंडा करता है।

3) इंफोटेनमेंट सिस्टम: कुछ मालिकों ने इंफोटेनमेंट सिस्टम के अचानक बंद होने और फिर चालू होने की शिकायत की है। इसे चेक करें और यह सुनिश्चित करें कि सॉफ्टवेयर अपडेटेड है।

पुरानी Tata Punch की क्या कीमत?
पुरानी टाटा पंच 4 लाख से 10 लाख रुपए के बीच मिल सकती है। यह वेरिएंट, मॉडल और मैन्यूफैक्चरिंग ईयर पर निर्भर करेगा। लेकिन 7-7.5 लाख रुपए से ज्यादा खर्च न करें, क्योंकि इस रेंज में आप एक नई कार भी खरीद सकते हैं।
 
Tata Punch फैक्ट फाइल 

मैन्यूफैक्चरिंग ईयर: 2021-2024
नई कार की कीमत: ₹5.49 लाख से (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
इंजन: 1199cc, पेट्रोल
पावर: 73.4hp (CNG)/88hp
बूट स्पेस: 210 (CNG)/366 लीटर

(मंजू कुमारी)