5 Days Working in Bank: बैंक कर्मचारी लंबे समय से पांच दिन वर्किंग की मांग कर रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि उनकी मांग इस साल के अंत तक पूरी हो सकती है। बैंक कर्मचारियों की हफ्ते में 2 दिन छुट्टी को लेकर भारतीय बैंक संघ (IBA) और कर्मचारी यूनियनों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। अब इस समझौते पर सरकार से मंजूरी मिलना बाकी है। ये मंजूरी साल 2024 के अंत में मिलने की उम्मीद है। ऐसा हो सकता है कि दिसंबर तक बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करना होगा।

सरकार से मंजूरी मिलने का इंतजार
फोरम ने आश्वासन दिया है कि इससे ग्राहक सेवा के घंटों में कमी नहीं होगी। इसके बाद दिसंबर 2023 में भारतीय बैंक संघ (IBA) के बीच एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें सरकारी और प्राइवेट बैंक और बैंक यूनियन दोनों शामिल हैं। इस समझौते में 5 दिन वर्किंग का प्रस्ताव शामिल था, जो सरकार की मंजूरी के अधीन था। इसके बाद 8 मार्च 2024 को आईबीए और बैंक यूनियनों के 9वें ज्वाइंट नोट पर हस्ताक्षर किए गए। 

बदल जाएंगे ये नियम
हालांकि, कुछ बैंक कर्मचारियों बताया कि उन्हें इस साल के अंत या 2025 की शुरुआत में सरकार के नोटिफिकेशन आने की उम्मीद है। एक बार मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को Negotiable Instruments Act के सेक्शन 25 के तहत आधिकारिक तौर पर छुट्टियों के रूप में मान्यता दी जाएगी।

इस टाइम खुलेगी ब्रांच
रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर सरकार 5 डे वर्किंग को मंजूरी देती है तो रोजाना के काम के घंटों में 40 मिनट बढ़ाए जा सकते हैं। बैंकों का काम 40 मिनट बढ़ने से सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक हो जाएगा।

फिलहाल बैंक शाखाएं दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहती हैं। बैंक यूनियन 2015 से सभी शनिवार और रविवार को छुट्टी की मांग कर रही हैं। 2015 में हस्ताक्षरित 10वें द्विपक्षीय समझौते के तहत आरबीआई और सरकार ने आईबीए के साथ सहमति व्यक्त की और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टियों के रूप में घोषित किया।