Logo
Aadhaar Updates: भारत में आधार कार्ड 28 जनवरी 2009 को लॉन्च हुआ था और यह पहचान पत्र के रूप में काम करता है, जैसे PAN कार्ड और वोटर ID। आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपना आधार अपडेट कर सकते हैं।

Aadhaar Updates: आपका आधार आपकी पहचान है। हर भारतीय नागरिक को मिलने वाली ज्यादातर सुविधाएं 12 अंकों के यूनिक आधार नंबर से लिंक हो चुकी हैं। ऐसे में जरूरत है कि इसे अप टू डेट रखा जाए। अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से ज्यादा पुराना है और अब तक अपडेट नहीं हुआ है, तो इससे जुड़ा जरूरी काम निपटाने के लिए महज 4 दिन शेष हैं। आप 14 सितंबर तक पहचान और पते के प्रमाण के साथ इसे बिल्कुल मुफ्त अपडेट करा सकते हैं। इसके बाद बदलाव कराने के लिए 50 का शुल्क लगेगा।

बता दें कि आधार कार्ड 28 जनवरी 2009 को भारत में लॉन्च किया गया था और यह पहचान पत्र के रूप में काम करता है, जैसे PAN कार्ड और वोटर ID। आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपना आधार अपडेट कर सकते हैं, आइए जानते हैं, इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस...

  • Step 1: आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।
  • Step 2: अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया OTP डालकर लॉगिन करें।
  • Step 3: आपकी प्रोफाइल में दी गई पहचान और पते की जानकारी जानकारी की जांच करें।
  • Step 4: यदि जानकारी सही है, तो "I verify that the above details are correct" पर क्लिक करें।
  • Step 5: ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान और पते के प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेज़ चुनें।
  • Step 6: चुने हुए दस्तावेज़ अपलोड करें। हर फ़ाइल 2 MB से कम और JPEG, PNG या PDF फॉर्मेट में होनी चाहिए।
  • Step 7: आखिर में अपनी सभी जानकारियों की पुष्टि करके अपडेट्स को सबमिट करें।

क्या है ताजा आधार कार्ड विवाद?
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आरोप लगाया था कि पूर्वी बर्दवान, बिरभूम, उत्तर और दक्षिण 24 परगना और उत्तर बंगाल के कई इलाकों में 50 नागरिकों के आधार कार्ड "डिलिंक" कर दिए गए। इस पर UIDAI ने सीएम के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि किसी भी आधार नंबर को रद्द नहीं किया गया है। UIDAI ने यह भी बताया कि वह सभी शिकायतों का समाधान करेगा और आधार डेटा की सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा।

5379487