Logo
Aadhaar Updates: भारत में आधार कार्ड एक पहचान पत्र के तौर में 28 जनवरी 2009 को लॉन्च हुआ था। आप भी घर बैठे फ्री में 14 सितंबर तक ऑनलाइन अपना आधार अपडेट कर सकते हैं।

Aadhaar Updates: आपका आधार आपकी पहचान है। देशभर में आधार कार्ड अपडेट करने की आखिरी तारीख नजदीक आ रही है। अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से ज्यादा पुराना है और आपने अभी तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप 14 सितंबर तक पहचान और पते के प्रमाण के साथ इसे बिल्कुल मुफ्त अपडेट करा सकते हैं। इसके बाद बदलाव कराने के लिए 50 का शुल्क लगेगा।

बता दें कि आधार कार्ड 28 जनवरी 2009 को भारत में लॉन्च किया गया था और यह पहचान पत्र के रूप में काम करता है, जैसे PAN कार्ड और वोटर ID। आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपना आधार अपडेट कर सकते हैं, आइए जानते हैं, इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस...

  • Step 1: आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।
  • Step 2: अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया OTP डालकर लॉगिन करें।
  • Step 3: आपकी प्रोफाइल में दी गई पहचान और पते की जानकारी जानकारी की जांच करें।
  • Step 4: यदि जानकारी सही है, तो "I verify that the above details are correct" पर क्लिक करें।
  • Step 5: ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान और पते के प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेज़ चुनें।
  • Step 6: चुने हुए दस्तावेज़ अपलोड करें। हर फ़ाइल 2 MB से कम और JPEG, PNG या PDF फॉर्मेट में होनी चाहिए।
  • Step 7: आखिर में अपनी सभी जानकारियों की पुष्टि करके अपडेट्स को सबमिट करें।

क्यों जरूरी हैं आधार कार्ड अपडेट करना?
आधार कार्ड एक 12 अंकों का यूनीक पहचान नंबर होता है, जो बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी पर आधारित होता है। अगर आपने आधार कार्ड जारी होने के 10 साल बाद भी इसे अपडेट नहीं किया है, तो आपको अपनी पहचान और पते के प्रमाण पत्र को नए सिरे से जमा करने की सलाह दी जाती है। UIDAI ने यह कदम उठाया है ताकि नागरिकों की जानकारी को सुरक्षित और सही तरीके से अपडेट रखा जा सके।

क्या है ताजा आधार कार्ड विवाद?
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आरोप लगाया था कि पूर्वी बर्दवान, बिरभूम, उत्तर और दक्षिण 24 परगना और उत्तर बंगाल के कई इलाकों में 50 नागरिकों के आधार कार्ड "डिलिंक" कर दिए गए। इस पर UIDAI ने सीएम के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि किसी भी आधार नंबर को रद्द नहीं किया गया है। UIDAI ने यह भी बताया कि वह सभी शिकायतों का समाधान करेगा और आधार डेटा की सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा।

5379487