Logo
Aadhar Card Update: आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की डेडलाइन 14 सितंबर यानी आज खत्म हो रही थी, लेकिन UIDAI ने अब इसे 14 दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है।

Aadhar Card Update Deadline Extend: आधार कार्ड (Aadhaar Card) धारकों के लिए शनिवार(14 सितंबर) को बड़ी खबर आई। आधार यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की डेडलाइन (Free Aadhaar Update Deadline) बढ़ा दी है। अब इस काम को 14 दिसंबर 2024 तक मुफ्त में कराया जा सकता है। अथॉरिटी ने इसे तीन महीने के लिए आगे बढ़ाने का फैसला किया है। UIDAI ने सोशल मीडिया (Social Media) पर ये जानकारी शेयर की और एक्स हैंडल पर पोस्ट की है।

आज खत्म होने वाली थी डेडलाइन 
यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने 10 साल से ज्‍यादा समय पहले बनवाए गए आधार कार्ड (Aadhaar Cad) को फ्री में अपडेट करवाने की सुविधा दी हुई है और इसकी डेडलाइन आज खत्म हो रही थी, जिसे अब आगे बढ़ा दिया गया है। पहले इसे 14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून 2024 कर दिया गया था और फिर इस लास्ट डेट को एक बार फिर बढ़ाते हुए 14 सितंबर तक कर दिया गया था। वहीं 14 सितंबर (शनिवार) को इसमें एक और इजाफा किया गया और अब आधार कार्ड यूजर्स तीन महीने और यानी 14 दिसंबर तक ये काम बिल्कुल फ्री में करा सकते हैं।

घर बैठे ऑनलाइन करवाएं आधार अपडेट
बता दें कि आधार कार्ड 28 जनवरी 2009 को भारत में लॉन्च किया गया था और यह पहचान पत्र के रूप में काम करता है, जैसे PAN कार्ड और वोटर ID। आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपना आधार अपडेट कर सकते हैं, आइए जानते हैं, इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस...

  • आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।
  • अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया OTP डालकर लॉगिन करें।
  • आपकी प्रोफाइल में दी गई पहचान और पते की जानकारी जानकारी की जांच करें।
  • यदि जानकारी सही है, तो "I verify that the above details are correct" पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान और पते के प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेज़ चुनें।
  • चुने हुए दस्तावेज़ अपलोड करें। हर फ़ाइल 2 MB से कम और JPEG, PNG या PDF फॉर्मेट में होनी चाहिए।
  • आखिर में अपनी सभी जानकारियों की पुष्टि करके अपडेट्स को सबमिट करें।
5379487