Logo
Ather Energy IPO: ई-स्कूटर कंपनी एथर ने कहा है कि वह आईपीओ से प्राप्त रकम का इस्तेमाल महाराष्ट्र में एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मैन्युफ्रैक्चरिंग यूनिट शुरू करने और अनुसंधान एवं विकास के लिए करेगी।

Ather Energy IPO: ओला इलेक्ट्रिक के बाद ई-स्कूटर निर्माता एथर एनर्जी ने 4,500 करोड़ रुपए (536 मिलियन डॉलर) के आईपीओ के लिए आवेदन किया है। इस आईपीओ के जरिए कंपनी का वैल्यूएशन 2.5 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है, जो इस मामले से सीधे तौर पर जुड़े हैं। यह आईपीओ भारत के तेजी से बढ़ते शेयर बाजार का हिस्सा है, जहां इस साल अब तक करीब 200 कंपनियों ने 7 बिलियन डॉलर से ज्यादा जुटाए हैं।

एथर एनर्जी में हीरो मोटोकॉर्प की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी 
एथर एनर्जी के इस आईपीओ में 3100 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि को-फाउंडर और सीईओ तरुण संजय मेहता समेत अन्य मौजूदा इन्वेस्टर 1400 करोड़ रुपए के शेयर बेचेंगे। हीरो मोटोकॉर्प, जो एथर एनर्जी का सबसे बड़ा शेयर होल्डर है और कंपनी में 37.2% की हिस्सेदारी रखता है, इस आईपीओ में अपने शेयर नहीं बेचेगा।

पिछले वित्त वर्ष में एथर का घाटा बढ़कर हुआ 1060 करोड़ रु.
आईपीओ से जुटाई गई राशि का इस्तेमाल एथर एनर्जी महाराष्ट्र में एक नई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर फैक्ट्री स्थापित करने और अनुसंधान एवं विकास के लिए करेगी। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष 2024 में 1060 करोड़ रुपए का घाटा दर्ज किया, जो पिछले साल 864 करोड़ रुपए रहा था। हालांकि, अभी तक एथर ने आईपीओ को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है।

ओला इलेक्ट्रिक ने अगस्त में लॉन्च किया था आईपीओ
दूसरी ओर, ओला इलेक्ट्रिक ने अगस्त में 734 मिलियन डॉलर का आईपीओ लॉन्च किया था, जो भारत के सबसे बड़े आईपीओ में से एक साबित हुआ है। इसके शेयर की कीमत 76 रुपए से दोगुनी हो गई थी। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का इस्तेमाल अभी भी कम है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की क्लीन एनर्जी को बढ़ावा देने वाली नीतियों के चलते इसमें तेजी देखी जा रही है। एथर ने इस आईपीओ के लिए एक्सिस कैपिटल, जेएम फाइनेंशियल, नोमुरा और एचएसबीसी को लीड मैनेजर नियुक्त किया है।

5379487