AI Summit: दुनिया की प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर कंपनी NVIDIA के सीईओ जेनसेन हुआंग और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने मुंबई में एनवीडिया की एआई समिट में स्टेज साझा की, जहां उन्होंने भारत में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) बुनियादी ढांचे के निर्माण और देश में टेक्नोलॉजी अपनाने पर जोर देने के लिए पार्टनरशिप का ऐलान किया। लेकिन, इससे पहले कि वे बिजनेस पर बात करते, मुकेश को पत्नी नीता अंबानी से मिले एक निर्देश को पूरा करना था।

Nita Ambani ने मुकेश को क्या टॉस्क दिया?

  • मुंबई में NVIDIA के AI समिट के दौरान हुआंग का स्वागत करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा, “जेनसन, सबसे पहले मुझे आपको हमारे शहर मुंबई में स्वागत करना है। यह एक बड़ा दिल रखने वाला शहर है। हम Jio World Centre में हैं, जो नया है, और इसे मेरी पत्नी ने बनाया है।”
  • मुकेश अंबानी ने मजाक में कहा, “अगर मैं ऐसा नहीं कहता कि यह मेरी पत्नी ने बनवाया है... तो मुझे ऐसा कहने के लिए निर्देश मिला है।”
  • इस पर NVIDIA के सीईओ जेनसन हुआंग ने हंसते हुए पूछा- “क्या मैं उनके (नीता अंबानी) घर पर हूं? उनका घर आपके घर से बड़ा है। मुझे लगा आपका घर बड़ा है।” उन्होंने दर्शकों को हंसाते हुए कहा, “मुकेश के घर से, मैं कैलिफोर्निया में अपने घर को देख सकता हूं।”

NVIDIA का भारत में AI टेक्नोलॉजी बढ़ाने पर जोर
जेनसन हुआंग भारत की अपनी पहली यात्रा पर हैं। उन्होंने 24 अक्टूबर को AI समिट में घोषणा की कि NVIDIA कॉर्प रिलायंस के गुजरात में निर्माणाधीन 1 GW डेटा सेंटर को AI प्रोसेसर की सप्लाई करेगा। उन्होंने बताया कि AI चिप मैन्यूफैक्चरर भारतीय टेक दिग्गजों जैसे- इन्फोसिस, TCS, टेक महिंद्रा और विप्रो के साथ साझेदारी करेगा ताकि "भारतीय बाजार में साझेदारियों को मजबूत किया जा सके।"

इन कंपनियों को AI प्रोसेसर और प्लेटफॉर्म देगी NVIDIA 

  • NVIDIA रिलायंस डेटा सेंटर के लिए अपने ब्लैकवेल AI प्रोसेसर की सप्लाई करेगा, जबकि इसके हॉपर AI चिप्स योटा डेटा सर्विसेज और टाटा कम्युनिकेशंस जैसी बड़ी डेटा सेंटर कंपनियों को दिए जाएंगे।
  • इसके अलावा इन्फोसिस, TCS और विप्रो ग्राहकों को NVIDIA के एंटरप्राइज सॉफ़्टवेयर प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए कस्टम AI सॉल्यूशन के साथ AI को लागू करने में मदद करेंगे। टेक महिंद्रा अपने नए हिंदी भाषा के AI मॉडल का यूज करके एक कस्टम AI मॉडल "इंडस 2.0" डेवलप करेगा।