Amazon layoffs 2024 : जानी मानी ई कॉमर्स कंपनी एमेजॉन ने अपने सैंकड़ों कर्मचारियों को निकाल दिया है। कपंनी ने अपनी कॉस्ट सेविंए इनिशिएटिव के तहत यह कदम उठाया है। बीते साल ई कॉमर्स कंपनी ने एमेजॉन फार्मेसी और वन मेडिकल सहित अपनी हेल्थ सर्विस डिविजन में 27 हजार कर्मचारियों की छुट्टी कर दी थी। इसके साथ ही कंपनी ने इस साल की शुरुआत में कई अन्य यूनिट्स से भी स्टाफ को बाहर का रास्ता दिखाया है। कंपनी की ओर से यह कटौती इसके प्राइम वीडियो, बाय विद प्राइम,  ट्विच, एमजीएम स्टूडियोज और ऑडिबल समेत कई अहम यूनिट्स में की गई है। 

कंपनी को लीड करने वाले नील लिंडसे ने जारी किया मेमो
अमेजन हेल्थ सर्विसेज को लीड करने वाले नील लिंडसे की ओर से कंपनी से फायर किए गए एम्प्लाइज को एक मेमो जारी किया गया। इस मेमों में बताया गया है कि अमेजन हेल्थ सर्विसेज अपनी सेवाओं को बेहतर बनानी चाहती है। इसके लिए कुछ नए इन्वेंशन पर काम करना होगा और अनुभव को बढ़ाने के लिए इन्वेस्ट करने की जरूरत होगी। ऐसे एरिया पर काम करना जरूरी है क्योंकि इनसे ग्राहकों पर सीधा असर होगा। हालांकि, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इन बदलावों की वजह से कंपनी के वन मेडिकल और अमेजन फॉर्मेसी में कुछ सौ लोगों की भूमिकाएं समाप्त हो जाएंगी। 

कंपनी करेगी छंटनी से प्रभावित लोगों की मदद करेगी। 
कंपनी ने कहा कि इससे अपनी भूमिका प्रभावित होने से कुछ लोग प्रभावित होंगे। इस बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी उन्हें वित्तीय सहायता मुहैया कराएगी। इसके साथ ही बेनिफिट कॉन्यटिन्यूशन और आगे करियर में मदद करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। इसके साथ ही जिन कर्मचारियों के रोल्स खत्म किए जा रहे हैं उन्हें कंपनी में नई भूमिका में काम करने के लिए अप्लाई करने में भी मदद की जाएगी। अमेजन हेल्थ सर्विसेज को लीड करने वाले नील लिंडसे ने भराेसा दिलाया है कि लेऑफ से प्रभावित होने वाले कर्मचारियों को आगे भी गाइड किया जाएगा। 

लीक हो गई थी लेऑफ की जानकारी 
कंपनी ने स्टाफ को भेजे मेमो में लेऑफ की जानकारी लीक होने की बात कही है। कंपनी ने कहा है कि आम तौर पर कटौती के नतीजों के बारे में तक तक कम्युनिकेट नहीं किया जाता जब तक इससे प्रभावित होने वालों से सीधे तौर पर बात नहीं की जाती। हालांकि, इस बार इससे जानकारी हमारे किसी साथी ने पहले ही लीक कर दी। नील ने लिखा है कि मैं चाहता था कि आप लोगों को इस बारे में सबसे पहले मुझसे ही सूचना मिले, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इसका मुझे अफसोस है।