Stock Market: उद्योगपति अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर के शेयरों में बंपर तेजी देखी जा रही है। शेयर की कीमतें हफ्तेभर में 30% से ज्यादा ऊपर जा चुकी हैं। बुधवार को भी शेयर में करीब 10% उछाला और इसमें लगातार दूसरे दिन अपर सर्किट लगा। दोपहर 2.20 बजे तक यह 31.54 रुपए के अपर सर्किट पर था। मार्केट एक्सपर्ट्स ने शेयर प्राइस 36 रुपए तक जाने का अनुमान जताया है।

कर्ज-मुक्त कंपनी बनी रिलायंस पावर
रिलायंस पावर का शेयर बुधवार को एनएसई पर 29.70 रुपए पर खुला और इसमें 31.54 रुपए पर अपर सर्किट लग गया। इससे पहले मंगलवार को भी शेयर में 10% का अपर सर्किट लगा था और यह 28.68 पर क्लोज हुआ। शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अनिल अंबानी के मालिकाना हक वाली रिलायंस पावर कर्ज-मुक्त कंपनी बन गई है। साथ ही कंपनी संचालन क्षमता बढ़ाने में सक्षम है, जिससे बायर्स का ध्यान इसके शेयरों की ओर खिंचा है। रिलायंस पावर ने 28 रुपए पर नया ब्रेकआउट दिया है, और जल्द ही यह 36 प्रति शेयर का स्तर छू सकता है।

रिलायंस पावर के शेयरों में क्यों आई तेजी?

  • स्टॉकबॉक्स के रिसर्च एनालिस्ट पार्थ शाह ने कहा है कि रिलायंस पावर स्टैंडअलोन बेसिस पर कर्ज-मुक्त होने और कर्जदाताओं को बकाया राशि चुकाने की वजह से लोकप्रियता हासिल कर रही है। कंपनी पर करीब 800 करोड़ रुपए का कर्ज था, जिसे उसने बैंकों को चुकाया है। इसके अलावा रिलायंस पावर को एनर्जी पॉलिसी से फायदा मिला है। जो नई मोदी 3.0 कैबिनेट के एजेंडे का एक प्रमुख हिस्सा है।
  • वहीं, च्वाइस ब्रोकिंग के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुमीत बगाड़िया ने कहा- “रिलायंस पावर के शेयरों ने 28 रुपए पर ब्रेकआउट दिखाया है। स्टॉक एक पॉजिटिव चार्ट पैटर्न शो कर रहा है, जो आगे मुनाफे की संभावना का संकेत दे रहा है। शॉर्ट टर्म में यह 32 रुपए तक बढ़ सकता है। हालांकि, अगर स्टॉक 32 रुपए से ऊपर जाता है, तो जल्द ही इसके 36 रुपए तक पहुंचने की उम्मीद की जा सकती है।''

(नोट- उपरोक्त विचार और सिफारिशें व्यक्तिगत विश्लेषकों, विशेषज्ञों और ब्रोकिंग कंपनियों के आधार पर हैं, हरिभूमि समूह के नहीं। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि कोई भी शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट्स सलाह अवश्य लें।)