Logo
bajaj finance ipo gmp: बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (BHFL) भारत में हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में एक बड़ा खिलाड़ी है। कंपनी ने 6 सितंबर को एंकर निवेशकों से 1758 रुपए करोड़ जुटाने की घोषणा की। 

bajaj finance ipo gmp: बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (BHFL) का आईपीओ सोमवार को आम निवेशकों के लिए खुला। आज पहले दिन दोपहर 2 बजे यानी चार घंटे से कम समय में ही यह फुल सब्सक्राइब हो गया। एचएनआई के साथ-साथ रिटेल कोटा ने पहले ही अपने रिजर्व कोटे को ओवरसब्सक्राइब कर लिया है। बजाज हाउसिंग ने मेगा आईपीओ के जरिए 6,560 करोड़ रुपए जुटाने का टारगेट रखा है। यह इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) का पब्लिक सब्सक्रिप्शन 9 से 11 सितंबर तक जारी रहेगा। 

आईपीओ में 50% शेयर QIB के लिए रिजर्व
BHFL भारत में हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में एक बड़ा खिलाड़ी है। कंपनी के मुताबिक, उसने शुक्रवार को एंकर इन्वेस्टर्स से भारी भरकम 1758 करोड़ रुपए रकम जुटाई और शेयरों का प्राइस बैंड 66-70 रुपए प्रति शेयर तय किया है। इस आईपीओ में 50% शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए आरक्षित हैं। 15% गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) के लिए आरक्षित हैं। न्यूनतम 35% रिटेल निवेशकों के लिए आवंटित किए गए हैं।

IPO सब्सक्रिप्शन स्थिति (पहले दिन)
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीओ को एनएसई और बीएसई दोनों पर दोपहर 2.18 बजे तक 72.75 करोड़ शेयरों के मुकाबले 85.20 करोड़ से अधिक शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं। रिटेल इन्वेस्टर्स के हिस्से को 100% से ज्यादा सब्सक्रिप्शन मिल चुका है। गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) को 1.10 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के हिस्से में 1% बुकिंग हुई। कर्मचारी कोटा 14% सब्सक्रिप्शन पर है।

दूसरी ओर, ग्रे मार्केट प्रीमियम एक्टिविटीज पर नज़र रखने वाले कई प्लेटफार्म्स के मुताबिक, बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर 50-51 रुपए प्रति शेयर के जीएमपी पर हैं, जो अनियमित बाजार में 70 प्रतिशत से अधिक प्रीमियम का संकेत देता है।

क्या आपको सब्सक्राइब करना चाहिए?
बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ की अच्छी शुरुआत मानी जा रही है और ज्यादातर निवेशकों से पॉजिटिव रिस्पॉन्स देखने को मिल रहा है। कंपनी का मजबूत वित्तीय ट्रैक रिकॉर्ड और एंकर निवेशकों से मिली रकम इस पर भरोसा दिखाती है। अगर आप हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं और लॉन्ग टर्म मुनाफे की उम्मीद रखते हैं, तो यह एक शानदार मौका हो सकता है। हालांकि, निवेश से पहले GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) पर नजर रखें और अपने वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लें। साथ ही एक्सपर्ट्स से सुझाव लेना न भूलें।

CH Govt hbm ad
5379487