Logo
Bank Holiday on September 16: भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक, सितंबर में कुल 15 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसमें रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं। 

Bank Holiday 16th September: आज ईद-ए-मिलाद (Eid-e-Milad) के मौके पर देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। अगर आप भी किसी काम से बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पहले अपने शहर के बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) को चेक कर लेना चाहिए ताकि आपका समय बर्बाद न हो।

आरबीआई जारी करता है बैंक हॉलिडे लिस्ट
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर साल बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी करता है, जिसमें विभिन्न राज्यों और शहरों में बैंकों के छुट्टी के दिन बताए जाते हैं। हर रविवार और दूसरे-चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं, इसके अलावा त्योहारों और क्षेत्रीय अवकाश के दौरान भी बैंक बंद रहते हैं।

आज कहां-कहां बैंक बंद हैं?
आज गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम, मणिपुर, जम्मू, केरल, उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़ और झारखंड में बैंक बंद हैं। इन राज्यों में ईद-ए-मिलाद के मौके पर छुट्टी घोषित की गई है। कुछ राज्यों में यह त्योहार 17 सितंबर को भी मनाया जाएगा, जैसे सिक्किम और छत्तीसगढ़ के बैंक 17 सितंबर को बंद रहेंगे। जम्मू और श्रीनगर में 20 सितंबर को ईद-ए-मिलाद को लेकर अवकाश रहेगा।

सितंबर 2024 में अन्य बैंक छुट्टियां
18 सितंबर: पांग-ल्हाबसोल के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।
20 सितंबर: जम्मू और श्रीनगर में ईद-ए-मिलाद के लिए बैंक हॉलिडे रहेगा।
21 सितंबर: श्री नारायण गुरु समाधि दिवस (केरल) में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 
22 सितंबर: रविवार का दिन होने से देशभर में सभी बैंक बंद रहेंगे।
23 सितंबर: महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन, जम्मू-श्रीनगर में बैंक हॉलिडे। 
28 सितंबर: चौथा शनिवार होने से देशभर में सभी बैंक बंद रहने वाले हैं।
29 सितंबर: रविवार को सभी बैंकों में अवकाश रहेगा।

बैंकों की ये सेवाएं रहेंगी चालू
आरबीआई के दिशा-निर्देशों के कारण सितंबर में कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में ग्राहक एटीएम, नेट बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग जैसी सेवाओं का इस्तेमाल सामान्य रूप से कर सकते हैं। ताकि छुट्टी के दिन उन्हें लेनदेन को लेकर ज्यादा परेशानी न आए। 

5379487