Bloomberg Billionaires Index: दुनियाभर के अमीर शख्सियतों में एक बार फिर भारतीय अरबपतियों का डंका बज रहा है। देश के दूसरे सबसे अमीर गौतम अडाणी ने दोबारा 100 बिलियन डॉलर क्लब में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के हालिया आंकड़ों के मुताबिक, अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की नेटवर्थ में पिछले दिनों 5.45 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ और उनकी टोटल नेटवर्थ बढ़कर 111 बिलियन डॉलर हो गई है।

इस मामले में उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया। इंडेक्स के मुताबिक, RIL के चेयरमैन की कुल संपत्ति अब 109 बिलियन डॉलर है। 

बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया में सबसे अमीर
दुनिया के अमीरों में फ्रांस के उद्योगपति बर्नार्ड अर्नाल्ट शीर्ष पर हैं, उनकी नेटवर्थ फिलहाल 207 बिलियन डॉलर है। जबकि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क उनके थोड़े पीछे हैं और वह 203 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ दूसरे पायदान पर बने हुए हैं।  अमेजन के मालिक जेफ बेजोस तीसरे और मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग चौथे स्थान पर हैं। पांचवे पायदान पर लेरी पेज और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स 152 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ छठे स्थान पर हैं। 

100 बिलियन डॉलर क्लब में 14 उद्योगपति
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में दुनिया के सिर्फ 14 उद्योगपति 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल हैं। इनमें भारत से सिर्फ दो शख्सियतें शामिल हैं। गौतम अडाणी और मुकेश अंबानी। दोनों की रैंकिंग क्रमश: 11 और 12 है। बता दें कि इससे पहले फरवरी 2024 में भी गौतम अडाणी 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल हुए थे। उनके नेटवर्थ अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में पिछले दिनों आई तेजी की वजह से बढ़ी है।