Logo
Govt Website for Schemes: केंद्र सरकार की इस यूनिक वेबसाइट पर राज्य सरकारों की योजनाओं की भी जानकारी यूजर्स को मिलेगी। इंटरनेट धोखाधड़ी के मामलों में कमी आएगी।

Govt Website for Schemes: भारतीय सरकार की ओर से चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं में कई ऐसी होती हैं जो मध्यम और गरीब वर्ग के लोगों के लिए बहुत अहम होती हैं। हालांकि, इन योजनाओं के बारे में सही जानकारी न होने के कारण कई लोग इनका लाभ नहीं उठा पाते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट लॉन्च की है, जिसका नाम www.myscheme.gov.in है। 

इस वेबसाइट पर एक ही जगह केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी मिलेगी। इसका उद्देश्य जरूरतमंदों को योजनाओं की सही और सटीक जानकारी प्रदान करना है ताकि वे अपने अधिकारों का सही रूप से फायदा उठा सकें। इस वेबसाइट पर करीब 1500 से अधिक सरकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध है।

इंटरनेट पर फर्जीवाड़े से बचाएगी साइट
अभी ज्यादातर लोग सरकारी योजनाओं की जानकारी लेने के लिए इंटनेट पर सर्चिंग करते हैं। ऐसे में डिजिटल जागरुकता के अभाव में कई बार लोग धोखाधड़ी का शिकार बन जाते हैं। चूंकि यह सरकारी वेबसाइट है, इसलिए यहां सर्च करने पर फ्रॉड की संभावना शून्य है।

एक क्लिक पर मिलेगी योजना की जानकारी
इस वेबसाइट के माध्यम से लोग आसानी से अपने इंटरनेट या स्मार्टफोन के माध्यम से घर बैठे सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को सिर्फ योजना का नाम लिखना है और उन्हें संबंधित योजना की सभी जानकारी मिल जाएगी।

ऐसे सर्च करें योजनाओं की डिटेल?
वेबसाइट (www.myscheme.gov.in) पर क्लिक करने पर आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। जहां स्कीम का नाम डालने पर उससे जुड़ी सभी जानकारी सामने आ जाएगी। अगर किसी व्यक्ति को अपनी विशेष जरूरतों के अनुसार योजनाओं की जानकारी चाहिए, तो उन्हें "फाइंड स्कीम्स फॉर यू" विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, उन्हें अपनी उम्र, लिंग, राज्य और कैटेगरी सिलेक्ट करनी पड़ेगी। इसके बाद उन्हें उनकी जरूरतों के अनुसार योजनाओं की जानकारी प्राप्त होगी।

5379487