Logo
Ratan Tata's death: टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन उद्योगपति रतन टाटा का 9 अक्टूबर को मुंबई में निधन हुआ, वे 86 साल के थे। फ्रांस के राष्ट्रपति, इजरायली पीएम और कई ग्लोबल बिजनेस लीडर्स ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए याद किया।

Ratan Tata's death: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। उन्होंने कहा कि इजरायल के कई लोग टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन टाटा के निधन पर शोक मना रहे हैं। रतन टाटा का निधन 9 अक्टूबर को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हुआ, जहां उम्र के कारण एक रेगुलर हेल्थ चेकअप के लिए उन्हें भर्ती किया गया था।
 नेतन्याहू ने भारत-इजरायल के बीच रिश्तों को मजबूत बनाने में टाटा के योगदान की सराहना की। 

जानिए इजरायली प्रधानमंत्री ने शोक संदेश में क्या लिखा?
उन्होंने लिखा- "मैं और इजरायल के कई लोग रतन नवल टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं, जो भारत के गर्व और दोनों देशों की दोस्ती के चैंपियन थे।" उन्होंने पीएम मोदी से अनुरोध किया कि वह रतन टाटा के परिवार को उनकी संवेदनाएं पहुंचाएं। नेतन्याहू उन कई ग्लोबल लीडर्स में शामिल हैं, जिन्होंने रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी है। टाटा को उनके परोपकार और टाटा समूह को 100 से अधिक देशों में विस्तारित करने के लिए जाना जाता है।

राष्ट्रपति मैक्रों और यूएस एम्बेसडर ने टाटा को दी श्रद्धांजलि 
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी रतन टाटा की दूरदर्शिता की सराहना करते हुए कहा, "फ्रांस ने भारत के एक प्रिय मित्र को खो दिया है। रतन टाटा की दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत और फ्रांस के उद्योगों को प्रगति दी, खासकर नवाचार और निर्माण के क्षेत्र में। उनके परोपकार और मानवतावादी दृष्टिकोण की विरासत को हमेशा याद किया जाएगा।" अमेरिका के भारत में राजदूत एरिक गार्सेटी ने भी कहा, "भारत और दुनिया ने एक विशाल हृदय वाले दिग्गज को खो दिया है। जब मुझे राजदूत बनने के लिए नॉमिनेट किया गया, तो भारत से पहला बधाई संदेश रतन टाटा का ही था।"

बिल गेट्स और सुंदर पिचाई ने भी टाटा से जुड़ी यादें साझा कीं

  • गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने भी रतन टाटा के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। पिचाई ने उनकी आखिरी मुलाकात को याद करते हुए कहा, "रतन टाटा के साथ गूगल में मेरी आखिरी मुलाकात में हमने वेमो की प्रोग्रेस पर चर्चा की थी, उनका दृष्टिकोण अत्यंत प्रेरणादायक था।"
  • बिल गेट्स ने भी उनके साथ काम करने की यादें साझा करते हुए कहा, "रतन टाटा का मानवीय सेवा के प्रति समर्पण और दृढ़ता प्रेरणादायक थी। उनकी विरासत आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा बनी रहेगी।"

रतन टाटा के निधन से दुनियाभर में शोक की लहर
उद्योगपति रतन टाटा के निधन से भारत समेत दुनियाभर में शोक की लहर दौड़ गई है, जिसमें प्रमुख वैश्विक नेताओं और कारोबारी जगत की हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें एक दूरदर्शी नेता और करुणामय व्यक्तित्व के रूप में याद किया।

5379487