Logo
Data Leaks: देश की निजी बीमा कंपनी स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने हाल ही में डेटा ब्रीच की बात स्वीकार की थी। हालांकि, अभी तक दूसरी बीमाकर्ता कंपनी का नाम सामने नहीं आ सका है।

Data Leaks: भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने डेटा लीक की घटनाओं के बाद सख्ती दिखाई है। इंश्योरेंस रेगुलेटर ने सोमवार को देश की दो बड़ी बीमा कंपनियों को अपने आईटी सिस्टम का ऑडिट कराने का निर्देश दिया। इनमें से एक कंपनी स्टार हेल्थ इंश्योरेंस है, जिसने हाल ही में डेटा ब्रीच की बात स्वीकार की थी। हालांकि, अभी दूसरी कंपनी का नाम सामने नहीं आ सका है। करोड़ों बीमाधारकों के हितों की रक्षा के लिए IRDAI ऐसी घटनाओं को काफी गंभीर है और संबंधित कंपनियों से लगातार जबाव तलब किया जा रहा है।

'पॉलिसीधारकों के हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करें'
IRDAI ने कहा है कि डेटा लीक जैसी घटनाओं को अत्यंत गंभीरता से लिया जा रहा है। कंपनियों के प्रबंधन को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं कि वे डेटा सुरक्षा से जुड़ी सभी कमजोरियों को चिह्नित कर उन्हें दूर करें। ताकि पॉलिसीधारकों के हितों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इसके अलावा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि डेटा लीक से उत्पन्न खतरों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जाए।

डेटा लीक पर इरडा की सख्त कार्रवाई
IRDAI ने किसी कंपनी का नाम लिए बगैर बताया कि डेटा लीक की इन घटनाओं की निगरानी की जा रही है और संबंधित कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे इंडिपेंडेंट ऑडिटर से अपने आईटी सिस्टम का ऑडिट कराएं। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उनके आईटी सिस्टम में कोई कमजोरियां न हों और वे अपने संचालन की जटिलताओं को संभालने के लिए सक्षम हों।

अब तक कौन से कारगर उठाए कदम गए?

  • प्रभावित आईटी सिस्टम को अलग-थलग कर दिया गया है और एक बाहरी आईटी सुरक्षा फर्म को रूट लेवल तक जांच के लिए नियुक्त किया है।
  • ऑडिट रिपोर्ट में पाई गई कमजोरियों पर तुरंत कार्रवाई की गई है और सुरक्षा उपाय लागू किए जा रहे हैं।
  • संबंधित कंपनियों ने साइबर अपराधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की। सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर लीक हुए डेटा की खरीद-फरोख्त रोकने के उपाय किए। 

देशभर की बीमा कंपनियों के लिए चेतावनी
IRDAI ने देश की सभी बीमा कंपनियों को अपने आईटी सिस्टम की जांच करने और किसी भी संभावित साइबर खतरे से निपटने के लिए तुरंत जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है। नियामक ने कहा कि डेटा सुरक्षा और साइबर अटैक से निपटने के लिए पहले से ही दिशानिर्देश मौजूद हैं और बीमा कंपनियों को इनका सख्ती से पालन करना चाहिए।

5379487