Logo
Dharavi Redevelopment: धारावी रीडेवलपमेंट के दौरान लोगों की चिंताएं दूर करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर- 1800-268-8888 जारी किया गया है। प्रोजेक्ट पूरा होने में 17 साल लग सकते हैं। 

Dharavi Redevelopment: एशिया की सबसे बड़े स्लम एरिया (झुग्गी बस्ती) धारावी का जल्द ही कायाकल्प होने जा रहा है। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार और अडाणी समूह का ज्वाइंट वेंचर 18 मार्च से धारावी के रहवासियों का सर्वे शुरू करेगा। इस वेंचर को धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड (DRPPL) नाम दिया गया है। माना जाता है कि मुबंई महानगर की इस बस्ती में 10 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं, जिनमें से अधिकतर किरायेदार हैं।

सर्वे से तैयार होगी डिजिटल धारावी 
डीआरपीपीएल की ओर से सोमवार को बताया गया कि धारावी के लोगों को डेटा एकत्र करने के लिए सर्वे शुरू किया जाएगा। ताकि लाखों लोगों को राज्य सरकार की रीडेवलमेंट योजना का लाभ मिल पाए। इस डेटा को सरकार मानदंडों के अनुसार परखेगी। सर्वे के दौरान पहली बार धारावी के डेटा का एक डिजिटल बैंक तैयार होगा, जिसे 'डिजिटल धारावी' कहा जाएगा। यह एशिया की सबसे बड़ी अवैध बस्ती (Asia's largest slum cluster) की अपडेट लाइब्रेरी होगी।

धारावी वर्ल्ड क्लास टाउनशिप में बदलेगी
डीआरपीपीएल के प्रवक्ता ने कहा- यह मुंबई के भीतर धारावी को एक वर्ल्ड क्लास टाउनशिप यानी अत्याधुनिक शहर में बदलने की शुरुआत है। हम सभी धारावी के रहवासियों से इसमें हिस्ता लेने की अपील करते हैं। ताकि हमें पुनर्वास प्रक्रिया को पूरा करने और लोगों के अपने घर का सपना पूरा करने में मदद करेगा। सर्वे कमला रमन नगर से शुरू होगा, जिसमें हर किरायेदार को एक यूनिक नंबर दिया जाएगा। साथ ही लेजर मैपिंग या 'लिडार सर्वे' होगा और हमारी टीम दस्तावेजों को स्कैन करेगी। 

धारावी में हो चुकी है कई फिल्मों की शूटिंग 
डीआरपीपीएल ने 1 जनवरी को ऐलान किया था कि वह धारावी परियोजना के लिए मशहूर वास्तुकार हफीज कॉन्ट्रैक्टर के साथ पार्टनरशिप कर रही है। यहां लोगों को घर मिलने में 17 का वक्त लग सकता है। कंपनी की ओर से धारावी के लोगों की चिंताओं को दूर करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर- 1800-268-8888 जारी किया गया है। बता दें कि ऑस्कर विनर फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर की शूटिंग को लेकर पहली बार धारावी सुर्खियों में आई थी। इसके बाद यहां गली ब्वॉय और धारावी बैंक जैसी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

5379487