Paytm Payments Bank Row: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से पेटीएम को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में विदेशी मुद्रा की हेराफेरी के आरोपों की जांच कर रही ईडी को अब तक नियमों के उल्लंघन नहीं मिला है। यह बात सोमवार को जांच एजेंसी के सूत्रों ने बताई। बता दें कि पिछले हफ्ते प्रवर्तन निदेशालय ने वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के खिलाफ विदेशी लेनदेन की जांच शुरू की थी।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक में संभावित विदेशी मुद्रा उल्लंघन का कोई मामला सामने नहीं आया है। रिज़र्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी को पेटीएम पर प्रतिबंधों का ऐलान किया था। जिसके बाद से पेटीएम के शेयरों में 50% से ज्यादा गिरावट आ चुकी है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब अपने खातों या वॉलेट में नया डिपॉजिट नहीं ले सकता है। फरवरी के 19 दिनों में पेटीएम के शेयरधारकों की संपत्ति में करीब 3.1 अरब डॉलर का नुकसान हुआ।

निदेशालय ने अब तक नहीं लिया कोई फैसला
ईडी सूत्र के मुताबिक, अब तक की जांच में नो-योर-कस्टमर (KYC) नियमों से जुड़ी कुछ कमियां मिली हैं। इनसे यूजर्स की प्रोफाइल वेरिफाई की जाती है। पेमेंट्स बैंक द्वारा संदिग्ध ट्रांजैक्शन रिपोर्ट तैयार नहीं करने को लेकर ईडी अधिकारियों ने जांच शुरू की है। साथ ही प्रवर्तन निदेशालय अभी यह फैसला नहीं कर पाया कि किसी संभावित उल्लंघन के लिए आरोप लगाए जाएं या नहीं। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से इस मुद्दे पर आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। जबकि पेटीएम ने आज एक पुराने बयान के साथ कहा कि वह प्रवर्तन निदेशालय और अन्य अधिकारियों को जानकारी प्रदान कर रहा है।

RBI ने पेटीएम को 15 दिन की मोहलत दी
आरबीआई ने लगातार केवायसी नियमों का उल्लंघन करने पर पेटीएम के खिलाफ कार्रवाई की थी। पहले आदेश में केंद्रीय बैंक ने 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक, वॉलेट समेत अन्य सर्विसेस में कोई भी नए डिपॉजिट और टॉप अप पर रोक लगाई थी। लेकिन कंपनी के अनुरोध पर प्रतिबंद लागू करने को लेकर शुक्रवार को 15 दिन की मोहलत दी गई। अब 15 मार्च के बाद पेटीएम पर प्रतिबंध लागू होंगे। इसके साथ ही आरबीआई ने पेटीएम के ग्राहकों के लिए एक FAQs भी जारी किया। पेटीएम ने कहा है कि उसने एक्सिस बैंक को बैंकिंग पार्टनर बनाया है। जिससे 15 मार्च के बाद भी क्यूआर कोड, मर्चेंट पेमेंट, साउंड बॉक्स और कार्ड मशीनों जैसी सुविधा मिलती रहेगी।

Paytm के शेयरों में दो दिन से तेजी आई
आज यानी सोमवार को वन 97 कम्युनिकेशन (पेटीएम की पेरेंट कंपनी) के शेयरों में लगातार दूसरे दिन 5% की वृद्धि के साथ अपर सर्किट लगा। पेटीएम के शेयर दो दिनों में 10% से ज्यादा चढ़ चुके हैं। हालांकि, ब्रोकरेज फर्म्स ने स्टॉक पर अपनी "सेल" रेटिंग बरकरार रखी, जबकि बर्नस्टीन ने "आउटपरफॉर्म" बनाए रखा। पेटीएम के शेयर बीते एक महीने में 31% गिरकर 625 रुपए से 358.35 रुपए पर पहुंच गया। (पेटीएम शेयरों पर क्या है एक्सपर्ट्स की राय, पढ़ें पूरी खबर...)