EY Layoffs: प्रतिष्ठित अमेरिकी अकाउंटिंग फर्म Ernst & Young (EY) ने हाल ही में अमेरिका में दर्जनों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। इन कर्मचारियों पर आरोप है कि उन्होंने एक साथ कई ऑनलाइन ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा लिया था। यह एक्शन मई में "EY Ignite Learning Week" के दौरान की गई जांच के बाद हुआ, जिसमें सामने आया कि कुछ कर्मचारी एक ही समय में कई ट्रेनिंग सेशन अटेंड कर रहे थे।

नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों ने क्या कहा?

  • नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों ने कंपनी के इस फैसले की कड़ी आलोचना की और कहा है कि उन्होंने जानबूझकर कोई भी नियम नहीं तोड़ा। कई कर्मचारियों का दावा है कि कंपनी के प्रचार ईमेल में उन्हें ज्यादा से ज्यादा सेशन में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया गया था, ताकि वे अपनी उपलब्धता के हिसाब से ज्यादा काम सीख सकें।
  • एक बर्खास्त कर्मचारी ने अंग्रेजी अखबार से कहा, "हम सभी तीन मॉनिटर के साथ काम करते हैं। मैं नई जानकारी पाने की कोशिश कर रहा था, ताकि दूसरों से आगे निकल सकूं।" वहीं, एक अन्य कर्मचारी ने कहा- "EY खुद मल्टीटास्किंग को बढ़ावा देता है। जब आपसे हफ्ते में 45 घंटे बिल करने और आंतरिक कार्यों को भी पूरा करने की उम्मीद की जाती है, तो यह कैसे न हो?"

कई ट्रेनिंग सेशन साथ अटेंड करना नैतिकता का उल्लंघन: EY
EY के इस विवादास्पद ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत कर्मचारियों को सालाना 40 Continuing Professional Education (CPE) क्रेडिट पूरे करने होते हैं। कंपनी ने साफ किया है कि एक साथ कई ट्रेनिंग सेशन में शामिल होना नैतिकता का उल्लंघन है और इसे गंभीरता से लिया गया। कंपनी ने बयान में कहा, "हमारी मूलभूत मूल्य प्रणाली में ईमानदारी और नैतिकता सबसे ऊपर है। हाल ही में कुछ मामलों में ऐसे व्यक्तियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई, जिन्होंने हमारे वैश्विक आचार संहिता और यूएस एजुकेशन पॉलिसी का उल्लंघन किया था।"

EY ने 2022 में भरा था 100 मिलियन डॉलर जुर्माना

  • छंटनी का ये मामला ऐसे वक्त में आया है, जब बड़ी अकाउंटिंग फर्में, जिन्हें "Big Four" कहा जाता है, प्रोफेशनल ट्रेनिंग से जुड़े नियमों के उल्लंघन पर कड़ी नजर रख रही हैं। EY ने 2022 में US Securities and Exchange Commission को 100 मिलियन डॉलर का जुर्माना चुकाया था, जब सैकड़ों कर्मचारियों ने प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन परीक्षाओं में धोखाधड़ी की थी। 
  • इस विवाद के बाद EY ने अपने इंटरनल ट्रेनिंग प्रोग्राम्स को लेकर सख्त कदम उठाए और अगस्त में कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे ट्रेनिंग को "ईमानदारी और नैतिकता" के साथ पूरा करें और एक साथ कई सेशन में शामिल होने से बचें। 

'कर्मचारियों को मिली सजा अपराध के मुकाबले बहुत कड़ी'
कई कर्मचारियों ने EY की इस कार्रवाई पर अंदरखाने नाराजगी जाहिर की है। उनका मानना है कि कर्मचारियों को मिली यह सजा उनके अपराध के मुकाबले बहुत कड़ी है। कुछ कर्मचारियों ने इस प्रणाली पर सवाल उठाए हैं, जिसमें उन्हें बिना किसी चेतावनी के कई सेशन अटेंड करने की अनुमति दी गई थी।