Logo
FASTag New Rules: केंद्र सरकार फास्टैग में बदलाव लाने और टोल प्लाजा पर भीड़ कम करने के लिए 1 अगस्त से देशभर में नए फास्टैग नियम लागू करने जा रही है।

FASTag New Rules: देश में 1 अगस्त से नए फास्टैग नियम लागू होने जा रहे हैं। इसका मकसद फास्टैग में बदलाव लाना और टोल प्लाजा पर भीड़ कम करना है। इसके लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ताजा गाइडलाइन जारी की है, जिनमें खास तौर पर फास्टैग के लिए KYC की जरूरत पर जोर दिया गया है, जो 1 अगस्त से अनिवार्य होगा।

फास्टैग केवाईसी (FASTag KYC)
फास्टैग के नए नियमों के मुताबिक, केवाईसी 31 अक्टूबर तक पूरी करनी होगी। फास्टैग सर्विस देने वाली कंपनियों को 31 अक्टूबर तक तीन से पांच साल पहले जारी सभी फास्टैग के लिए केवाईसी पूरी करनी होगी, जिसकी शुरुआत 1 अगस्त से होगी। फास्टैग ग्राहकों को इस दौरान एनपीसीआई के निर्देशों के अनुसार अपना केवाईसी अपडेट कराना चाहिए।

पुराने वाहन मालिकों के लिए बड़ा अपडेट
1 अगस्त से कंपनियों को एनपीसीआई के नियमों का पालन करना होगा। इसमें तीन से पांच साल पुराने फास्टैग के लिए केवाईसी अपडेट करना और पांच साल से ज्यादा पुराने फास्टैग को 31 अक्तूबर तक बदलना शामिल है। वाहन मालिकों के लिए जरूरी है कि वे 31 अक्तूबर, 2024 तक अपना केवाईसी पूरा कर लें।

1 अगस्त से लागू नए नियम

  • 5 साल पुराने फास्टैग का बदलाव: पांच साल से ज्यादा पुराने फास्टैग को बदलना होगा।
  • 3 साल पुराने फास्टैग के लिए केवाईसी अपडेट: तीन से पांच साल पुराने फास्टैग के लिए केवाईसी अपडेट करना होगा।
  • फास्टैग से वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर लिंक करना: फास्टैग को वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर से लिंक करना जरूरी होगा।
  • नई गाड़ी खरीदने के 90 दिन के भीतर रजिस्ट्रेशन नंबर अपडेट करना: नई गाड़ी खरीदने के 90 दिनों के भीतर रजिस्ट्रेशन नंबर अपडेट करना अनिवार्य होगा।
  • फास्टैग प्रदाताओं को अपने डेटाबेस को वेरिफाई करना होगा: फास्टैग सेवा प्रदाताओं को अपने डेटाबेस को वेरिफाई करना होगा।कार के आगे और साइड की साफ तस्वीरें अपलोड करना: कार के आगे और साइड की साफ तस्वीरें अपलोड करनी होंगी।फास्टैग को मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा: फास्टैग को मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य होगा।
  • 31 अक्तूबर, 2024 तक केवाईसी की जरूरतें पूरी करना: सभी केवाईसी जरूरतें 31 अक्तूबर, 2024 तक पूरी करनी होंगी।

नए फास्टैग नियमों का पालन करना सभी वाहन मालिकों के लिए जरूरी है। यह न केवल कानूनी अनुपालन सुनिश्चित करता है, बल्कि टोल प्लाजा पर भीड़ को कम करने और भुगतान प्रक्रिया को सुगम बनाने में भी मदद करेगा। वाहन चालकों को असुविधा से बचने के लिए समय पर केवाईसी अपडेट और नियमों का पालन करना करना चाहिए।

5379487