Rules come into effect from February: नए साल के साथ नियमों में बदलाव का सिलसिला जारी है। 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। इसी के साथ आम आदमी की जेब पर सीधा असर डालने वाले 6 नियमों में बदलाव भी होगा। इनमें एनपीएस से लेकर फास्टैग तक कई नियम शामिल हैं। ऐसे में असुविधा से बचने के लिए इन नियमों की पूरी जानकारी लेना जरूरी है। साथ ही जनवरी खत्म होने से पहले जरूरी कामों को भी निपटा लेना चाहिए। आइए जानते हैं, 1 फरवरी से कौन से नियम बदलेंगे...

1) फास्टैग KYC अपडेट
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 1 फरवरी से FASTags से जुड़ा नया नियम लागू करने का ऐलान किया है। इसके तहत एनएचएआई उन फास्टैग अकाउंट्स को बैन या ब्लैकलिस्ट करेगा करेगा, जिनकी केवायसी (KYC) पूरी नहीं हुई है। फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 31 जनवरी, 2024 है।

2) NPS आंशिक निकासी के नियम
PFRDA ने 12 जनवरी, 2024 को आंशिक निकासी से जुड़ा एक सर्कुलर जारी किया था। इसके नियम 1 फरवरी से लागू होंगे। इसके तहत NPS खाताधारक अपने पेंशन अकाउंट के कंट्रीब्यूशन (एम्प्लॉयर योगदान को छोड़कर) का 25% तक विदड्रॉल कर सकते हैं। आवेदन करने पर वेरिफिकेशन के बाद ही CRA आंशिक निकासी की रिक्वेस्ट प्रोसेस करेगा।

3) IMPS फंड ट्रांसफर में बदलाव
अब आप बैंक अकाउंट में बिना बेनिफिशरी का नाम जोड़े 5 लाख तक का फंड ट्रांसफर कर पाएंगे। यह सुविधा 1 फरवरी से मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए आपको सिर्फ बेनिफिशरी का फोन नंबर और बैंक खाते का नाम एंटर करना होगा।

4) SBI होम लोन कैंपेन
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों की सुविधा के लिए स्पेशल होम लोन कैंपेन शुरू किया है। इसके तहत ग्राहकों को होम लोन पर 65 बीपीएस तक की छूट दी जा रही है। प्रोसेसिंग फीस और लोन पर छूट की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है। यह डिस्काउंट सभी होम लोन पर लागू है।

5) पंजाब एंड सिंध बैंक FD
पंजाब एंड सिंध बैंक ने नए साल में ग्राहकों को अतिरिक्त लाभ देने के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम शुरू की है। ग्राहक 'धन लक्ष्मी 444 दिन' एफडी की सुविधा का फायदा लेने के लिए 31 जनवरी 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं।