Logo
Gold Prices High: भारत में मजबूत व स्थिर सरकार बनने और अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक की ब्याज दरों में कटौती के बाद सोने में आएगा बंपर उछाल। जानिए क्या है एक्सपर्ट्स की राय?

Gold Prices High: लोकसभा चुनाव के बाद सोने की कीमतें 70 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के पार पहुंच सकती हैं। सराफा बाजार के जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में सोने की कीमतें और बढ़ेंगी। इसके पीछे दो मुख्य कारण और बताएं जा रहे हैं। पहला है देश में स्थिर और मजबूत सरकार। दूसरा है अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक का ऐलान। 

सोना पिछले एक हफ्ते से कीमतों को लेकर हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है। ऐसे में क्या है बाजार जानकारों की राय, जानिए... 

अमेरिकी फेड बैंक घटा सकती हैं ब्याज दर
मार्केट एक्सपर्ट नवनीत अग्रवाल के मुताबिक, मोदी सरकार तीसरी बार सत्ता में आ सकती है। इसलिए सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सभी नीतिगत योजनाएं जारी रहेंगी। वहीं अमेरिकी फेडरल बैंक अपनी ब्याज दरों में कटौती कर सकती है। इस बात के संकेत फेडरल बैंक चीफ के पिछले दिनों सामने आए बयान से मिल रहे हैं। 

मई में बढ़ेगी सोने की डिमांड: सराफा व्यापारी
रायसेन (बरेली) के एक सराफा व्यापारी अंशुल सोनी के अनुसार आने वाले दिनों में देश की जीडीपी और मजबूत हो सकती है, जिसके कारण लोग गोल्ड में निवेश करने पर जोर देंगे। वहीं, मई माह में अक्षय तृतीया भी आने वाली है। इस दिन अधिकांश लोग सोना खरीदना या सोने में निवेश करना शुभ मानते हैं। इस दौरान सोने की मांग में भारी बढ़ोतरी हो जाती है। ऐसे में सोने के दाम बढ़ेंगे और डिमांड बढ़ने से इसकी कीमतें आसमान छू सकती हैं।

5379487