Logo
EY Employee Death: 26 वर्षीय CA अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की जुलाई में मौत हो गई थी, उसकी मां ने इसके लिए ईवाय इंडिया को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही कंपनी में टॉक्सिक वर्क कल्चर को लेकर शिकायत की है।

EY Employee Death: पुणे स्थित ईवाय इंडिया में CA अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की मौत के मामले में केंद्र सरकार ने गुरुवार (19 सितंबर) को जांच के आदेश दिए। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ईवाय इंडिया कंपनी में काम करने वाली 26 वर्षीय चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) काम के अत्यधिक दबाव में थी और धीरे-धीरे उसकी तबीयत बिगड़ती चली गई। जुलाई में पीड़िता के निधन के बाद उसकी मां ने कंपनी के वर्क कल्चर को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं। साथ ही बेटी की मौत के लिए कंपनी के टॉक्सिक वर्क कल्चर को जिम्मेदार ठहराया है।

पीड़िता की मां ने EY इंडिया के चेयरमैन को लिखा लेटर 
पिछले दिनों अन्ना सेबेस्टियन की मां अनीता ऑगस्टीन ने EY इंडिया के चेयरमैन राजीव मेमानी को एक लेटर लिखा था, जिसमें बेटी की मौत को लेकर कई गंभीर सवाल उठाए थे औरो कहा कि अन्ना की मौत का कारण कंपनी का अत्यधिक काम का दबाव था। यह लेटर सोशल मीडिया में आने के बाद बुधवार को मीडिया की सुर्खियों में आया। जिस पर संज्ञान लेते हुए गुरुवार को केंद्र सरकार ने "गहन जांच" शुरू करने का ऐलान किया।

चंद्रशेखर के ट्वीट पर श्रम मंत्री करंदलाजे ने लिया संज्ञान
केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा- "अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की दुखद मौत से हम सभी शोक में हैं। असुरक्षित और शोषणकारी वर्क कल्चर के आरोपों की गहन जांच की जा रही है। हम न्याय सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और @LabourMinistry ने इस शिकायत को आधिकारिक रूप से स्वीकार कर लिया है।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इस मुद्दे पर चिंता जताते हुए सरकार से मामले की जांच कराने की अपील की है। उन्होंने लिखा- "मैं भारत सरकार से अनुरोध करता हूं कि अन्ना की मौत के पीछे के असुरक्षित और शोषणकारी वर्क कल्चर के आरोपों की जांच की जाए।"

बेटी हर दिन थकावट से भरी हुई घर लौटती थी: मां का आरोप
चेयरमैन को लिखे पत्र में अनीता ऑगस्टीन ने कहा था- "अन्ना हर दिन थकावट से भरी हुई घर लौटती थी, कभी-कभी बिना कपड़े बदले बिस्तर पर गिर जाती थी। फिर भी उसे लगातार रिपोर्ट्स के लिए मैसेज मिलते रहते थे। वह अपनी पूरी मेहनत के साथ काम कर रही थी, लेकिन काम के अत्यधिक दबाव के कारण थक गई थी। उसे सीने में दर्द समेत कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो गईं।"

कंपनी ने कहा- मुश्किल वक्त में परिवार की पूरी मदद की 
EY इंडिया ने इस घटना पर शोक व्यक्त करते हुए एक बयान जारी किया। कंपनी ने कहा- ''अन्ना का निधन कंपनी के लिए एक "अपूरणीय क्षति" है। इस दुखद घटना की भरपाई नहीं की जा सकती, लेकिन हमने हमेशा की तरह इस कठिन समय में परिवार को हर संभव मदद प्रदान की है और आगे भी करते रहेंगे।"

5379487