Logo
सीएआईटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने इस बात पर जोर दिया कि अकेले दिल्ली में इस सीजन के दौरान 4 लाख से अधिक शादियां होने का अनुमान है।

Grand Wedding Season: दिवाली के बाद गुरुवार 23 नवंबर से शादी का सीजन शुरू हो चुका है। कारोबारी एक बार फिर 'दिवाली' की उम्मीद कर रहे हैं। 22 दिन में 38 लाख शादियां होनी हैं। ऐसे में 4.74 लाख करोड़ रुपये के चौंका देने वाले कारोबार की उम्मीद है। यह पिछले साल के व्यापार की तुलना में काफी ज्यादा है। पिछले साल इसी अवधि के दौरान लगभग 32 लाख शादियों के लिए 3.75 लाख करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था।

शादी के लिए ये तारीख शुभ

23 नवंबर को देव उत्थान एकादशी से शुरू होने वाला शुभ विवाह सीजन और 15 दिसंबर तक चलने वाला है। 23, 24, 27, 28 और 29 नवंबर के साथ-साथ 3, 4, 7, 8, 9 और 15 दिसंबर वैवाहिक समारोहों के लिए शुभ है।

बाजार में लगभग 4.74 लाख करोड़ रुपये आने की उम्मीद

30 शहरों में व्यापार निकायों और हितधारकों के साथ परामर्श के बाद कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने पर्याप्त आर्थिक उछाल की भविष्यवाणी की है। सीएआईटी के अनुमान के मुताबिक, 38 लाख शादियों से बाजार में लगभग 4.74 लाख करोड़ रुपये आने की उम्मीद है। इसमें शादी से संबंधित खरीदारी और विभिन्न सेवाओं की खरीद शामिल है।

अकेले दिल्ली में 4 लाख शादियां

सीएआईटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने इस बात पर जोर दिया कि अकेले दिल्ली में इस सीजन के दौरान 4 लाख से अधिक शादियां होने का अनुमान है, जो लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित कारोबार में योगदान देगा।

शादियों में लोग इतना करेंगे खर्च

व्यय पैटर्न को तोड़ते हुए, CAIT को लगभग 3 लाख रुपये की लागत वाली 7 लाख शादियों, 6 लाख रुपये की 8 लाख शादियों, 10 लाख रुपये की 10 लाख शादियों, 15 लाख रुपये की 7 लाख शादियों, 25 लाख रुपये की 5 लाख शादियों, 50 हजार शादियां 50 लाख रुपये के साथ और अन्य 50 हजार शादियां जिनमें खर्च 1 करोड़ रुपये से अधिक है।

कहां-कहां आएगा खर्च

अनुमानित व्यापार वितरण में कपड़ा, साड़ी, लहंगा और परिधान में 10 प्रतिशत, आभूषण लेख में 15 प्रतिशत, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं में 5 प्रतिशत, सूखे मेवे में 5 प्रतिशत शामिल है। फल, मिठाइयां और नानकीन, खाद्यान्न, किराना और सब्जियों में 5 प्रतिशत, उपहार वस्तुओं में 4 प्रतिशत और शेष 6 प्रतिशत विविध वस्तुओं में खर्च होने की उम्मीद है।

बैंक्वेट हॉल, होटल और अन्य विवाह स्थलों के लिए 5 प्रतिशत, इवेंट मैनेजमेंट के लिए 5 प्रतिशत, टेंट सजावट के लिए 12 प्रतिशत, खानपान सेवाओं के लिए 10 प्रतिशत, 4 प्रतिशत आवंटन के साथ सेवा क्षेत्र के भी फलने-फूलने की उम्मीद है। फूलों की सजावट के लिए, 3 प्रतिशत यात्रा और कैब सेवाओं के लिए, 2 प्रतिशत फोटो और वीडियो शूट के लिए, 3 प्रतिशत ऑर्केस्ट्रा और बैंड सेवाओं के लिए, 3 प्रतिशत रोशनी और ध्वनि के लिए, और शेष 3 प्रतिशत विविध सेवाओं के लिए लोग खर्च करेंगे।

5379487