Logo
Home Loan Tips: अगर आपका इनकम सोर्स और सिबिल स्कोर ठीक है तो कोई भी बैंक आसानी से आपको होम लोन दे देगा। लेकिन लोन लेना जितना आसान है, उतना ही मुश्किल है इसे चुकाना। 

Home Loan Tips: दुनिया में अक्सर हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। बीबी, बच्चों समेत पूरा परिवार खुशहाल रहे। लेकिन अपने घर का सपना पूरा करने के लिए ज्यादातर लोगों के पास एकमुश्त रकम नहीं होती है। ऐसे में उसे बैंक से होम लेकर घर खरीदना या बनाना पड़ता है। अगर आपकी कमाई का सोर्स और सिबिल स्कोर ठीक है तो कोई भी बैंक आसानी से आपको होम लोन दे देगा। लेकिन होम लोन लेना जितना आसान है, उतना ही मुश्किल है इसे चुकाना। सालों तक चलने वालीं हर महीने की EMI आपकी जेब पर असर डालती है। अगर तय तारीख पर ईएमआई नहीं कटी या बाउंस हो गई तो आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है। इससे कैसे बचा जाए, आइए जानतें हैं उन 4 बातों के बारे में...

1) तुरंत बैंक मैनेजर से मिलिए:
पहली बार होम लोन किस्त बाउंस होने पर तुरंत अपने बैंक के मैनेजर से मिलें। वहां जाकर आपकी स्थिति और बाउंस की वजह साझा करें। गलती के कारण हुए बाउंस को समझाएं और आगे ऐसी गलती न होने का आश्वासन दीजिए। अगर कोई पेनाल्टी लगाई गई है, तो उसे भरने और समझौता करने का प्रयास करें।

2) पहली और दूसरी किस्त के बाउंस पर:
अगर होम लोन की पहली और दूसरी किस्त भी बाउंस हो गई है, तो बिना देरी किए बैंक मैनेजर से मिलिए। जल्दी से जल्द किस्तें भरने और समझौता करने का प्रयास करें। आप बैंक मैनेजर से सिबिल रिपोर्ट में नेगेटिव एंट्री नहीं करने का अनुरोध भी कर सकते हैं। 

3) लंबे समय तक किस्त चुकाने में असमर्थ:
अगर आप लंबे समय तक होम लोन की किस्त चुकाने में असमर्थ हैं, तो बैंक मैनेजर से बात करें। आप बैंक को अपनी मजबूरी बताएं और कुछ समय के लिए ईएमआई होल्ड करने के लिए विनती करें। जब आपके पास पैसे होंगे, तो बकाया रकम को जल्दी चुका दीजिए।

4) सिबिल स्कोर को कैसे बचाएं:
बैंक मैनेजर से सिबिल स्कोर पर नेगेटिव एंट्री न करने का अनुरोध करें। उन्हें उम्मीद दिखाएं कि आप आगे से समय पर EMI भरेंगे। पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ स्थिति को समझाएं ताकि आपका सिबिल स्कोर खराब न हो। ऐसे करने से आपको फौरी तौर पर थोड़ी राहत मिल सकती है। 

5379487