Paytm FASTag Port: रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम की कई सर्विसेस पर प्रतिबंध लगाए जाने का असर पेटीएम फास्टैग (Paytm FASTag) यूडर्स पर भी देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने फास्टैग सर्विस के लिए 32 अधिकृत बैंकों की लिस्ट जारी की। इसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) शामिल नहीं है। बता दें कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए जमा या ऑनलाइन टॉप-अप स्वीकार करने पर रोक लगाई है। यह प्रतिबंध 15 मार्च के बाद लागू होंगे।

FASTags के लिए अधिकृत बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक, फेडरल बैंक समेत अन्य बैंक शामिल हैं। (पढ़ें पूरी खबर...)

अब क्या करें Paytm FASTag यूजर्स?
रिजर्व बैंक के निर्देशों के मुताबिक, जिन Paytm FASTag यूजर्स के अकाउंट में बैलेंस है। इसका इस्तेमाल 29 फरवरी के बाद भी किया जा सकता है, लेकिन कोई नई राशि नहीं जोड़ पाएंगे या टॉप-अप नहीं कर पाएंगे। दूसरी ओर, पेटीएम ने कहा- ''आप 29 फरवरी, 2024 के बाद अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते/वॉलेट में पैसे जमा या जोड़ नहीं पाएंगे। हालांकि, 29 फरवरी के बाद भी आपके मौजूदा बैलेंस से पैसे निकालने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।” (ये भी पढ़ें... पेटीएम बैन पर RBI FAQs से समझिए: पेमेंट्स बैंक खाते, Paytm Wallets, FASTags और यूपीआई सर्विस पर क्या होगा असर) 

FASTags अकाउंट कैसे डिलीट करें?
नया अकाउंट बनाने के लिए आपको पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अपना खाता हटाना होगा। जानिए FASTag अकाउंट को कैसे हटा सकते हैं?
STEP 1: सबसे पहले अपने यूजर आईडी, वॉलेट आईडी और पासवर्ड की मदद से FASTag Paytm पोर्टल पर लॉगिन करें।
STEP 2: यहां आपको हेल्प एंड सपोर्ट मेन्यू पर क्लिक करना होगा। 
STEP 3: 'FASTag प्रोफ़ाइल अपडेट करने से जुड़ा ऑप्शन सिलेक्ट करें।
STEP 4: फिर यहां 'मैं अपना फास्टैग बंद करना चाहता हूं' पर जाएं।

अपने FASTag को कैसे पोर्ट करें?
सरकार की नई वन व्हीकल, वन FASTag पहल के अंतर्गत कोई FASTag सिर्फ एक ही वाहन से जुड़ा रह सकता है। या यूं कहें कि किसी वाहन के लिए यूनिक फास्टैग होगा। ऐसे में यूजर्स को नया FASTag लेने के लिए अपने मौजूदा FASTag को डिएक्टिवेट करना पड़ेगा। अगर आप FASTag को Paytm से हटाकर किसी दूसरे सर्विस प्रोवाइडर के पास पोर्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए नए बैंक से कस्टमर केयर पर संपर्क करें। यहां अपनी जरूरी जानकारी देकर पोर्टिंग प्रोसेस कंप्लीट कर सकते हैं।