Logo
PF Account: नया घर बनाने या फिर खरीदने के लिए 90 फीसदी तक पीएफ निकाला जा सकता है। इसके अलावा मेडिकल इमरजेंसी, होम लोन पेमेंट और शादी जैसे कामों के लिए भी यह रकम विदड्रॉल की जा सकती है।

PF Account: अगर आपने पीएफ खाते से पैसे निकालने की सोच रखी हैं, तो आपको इस निर्णय को लेने से पहले सभी नियमों और शर्तों को ध्यान से समझना चाहिए। पीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) या EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) किसी भी नौकरीपेशा के लिए एक अहम फंड है, जिसमें वह नियमित अंतराल पर अपना अंशदान जमा करता है। इसमें कंपनी का भी बराबर योगदान होता है। रिटायरमेंट के वक्त यह निधि कर्मचारी को एक सुरक्षित और स्थिर आय प्रदान करती है।

पीएफ खाते से पैसे निकालने के नियम और शर्तों को समझें?

1) नया घर या जमीन खरीदना: नए घर या जमीन खरीदने के लिए पैसे चाहिए, तो कर्मचारी अपने पीएफ खाते से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए शर्त है कि नौकरी मिनिमम 5 साल की होनी चाहिए। 50 हजार रुपए से कम पर टीडीएस नहीं कटता है।
2) मेडिकल इमरजेंसी: कर्मचारी अपने और फैमिली मेंबर के लिए मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में मासिक वेतन का 6 गुना पैसा निकाल सकते हैं।
3) शादी के लिए फंड: कोई पीएफ खाताधारक अपनी या परिवार में किसी खास रिश्तेदार की शादी के खर्चों को बेहतर ढंग से संभालने के लिए पैसा निकाल सकते है। इसमें 50% का योगदान और उस पर ब्याज शामिल होता है।
4) रिटायरमेंट: अगर कर्मचारी 58 साल उम्र पूरी कर ले, तो वह पीएफ खाते में जमा पूरा फंड निकाल सकता है। एक बार में इस रकम का 90% तक विदड्रॉल किया जा सकता है।
5) बेरोजगारी: अगर कोई व्यक्ति दो महीने से ज्यादा बेरोजगार है और उसके पास कोई नौकरी नहीं है। इस स्थिति में वह पहले महीने पीएफ खाते से 75 फीसदी और दूसरे माह बाकी रकम निकाल सकता है।
6) कर्ज चुकाने के लिए: आप अपने पीएफ खाते से कर्ज चुकाने के लिए भी पैसा निकाल सकते हैं।

ध्यान में रखें कि पीएफ से पैसे निकालने पर कुछ शर्तें लागू होती हैं। खाताधारकों को टैक्स और अन्य जरूरी नियमों का पालन करना जरूरी होता है।

5379487