Logo
UPI Payment: ऑनलाइन दुनिया में आजकल हर कोई स्मार्टफोन के जरिए पैसे ट्रांसफर कर रहा है। खरीदी के बिल हो या चाय-समोसे का पेमेंट सबकुछ एक क्लिक पर यूपीआई से हो रहा है।

UPI Payment: ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौर में दुनियाभर में हर कोई यूपीआई से छोटी से बड़ी दुकानों तक पर भुगतान कर रहा है। किसी चाय के ठेले पर, किसी मॉल में स्टोर पर या नाश्ते की दुकान पर समोसे के पैसे चुकाने हों, बस एक क्लिक पर यूपीआई के जरिए सामने वाले को पेमेंट कर सकते हैं। यह सब यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस की कारण संभव हो पाया है। एक अनुमान के मुताबिक, देश में 40 करोड़ फीचर फोन यूजर हैं। रिजर्व बैंक ने इन्हें यूपीआई पेमेंट की सुविधा दी है।

NCPI ने शुरू की नई व्यवस्था 
गौर करने वाली बात ये है कि अब ज्यादातर लोगों को लगता है कि सिर्फ स्मार्टफोन के जरिए ही यूपीआई ट्रांजैक्शन हो सकता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल, एनपीसीआई (NCPI) की ओर से एक नई व्यवस्था की शुरुआत की गई है, जिसे UPI123Pay नाम दिया गया है। 

कैसे काम करती है UPI123Pay? 
कीपैड मोबाइल से ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट करने के तीन आसान स्टेप्स हैं। पहला कॉल करो, दूसरा चूज करो और तीसरा पे करो... इसमें खास बात ये है कि ट्रांजैक्शन के दौरान आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी की कोई जरूरत नहीं होती है। यानी आप सिर्फ कॉल करके यूपीआई के जरिए किसी को भी पेमेंट करवा सकते हैं। 

यूजर्स को क्या करना होगा?
कीपैड फोन यानी फीचर फोन पर UPI123Pay सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ जरूरी काम करने पड़ेंगे। इसके लिए सबसे पहले बैंक में नंबर लिंक कराना होगा। फिर डेबिट कार्ड की डीटेल के जरिए यूपीआई पिन सेट करना पड़ेगा। इसके बाद आसानी से यूपीआई पेमेंट, रसोई गैस के बिल, मोबाइल के रीचार्ज, ईएमआई का भुगतान किया जा सकेगा। यहां तक कि यूजर अपने अकाउंट का बैलेंस भी जान सकते हैं। 

5379487