Hyundai India IPO: भारतीय ऑटो सेक्टर के बड़ा दखल रखने वाली साउथ कोरियन कंपनी हुंडई (Hyundai) आईपीओ लाने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी ने कोटक महिंद्रा बैंक और मॉर्गन स्टेनली को एडवाइजर के रूप में अपने साथ जोड़ा है। यह देश का सबसे बड़ा IPO हो सकता है। हुंडई आईपीओ इस साल दिवाली तक लॉन्च होने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो Hyundai IPO इश्यू साइज के मामले में LIC IPO से काफी बड़ा होगा। इंडियन स्टॉक मार्केट में सबसे बड़े इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) का रिकॉर्ड लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन (LIC) के नाम है।

हुंडई IPO से जुटा सकती है करीब 3 अरब डॉलर  
साउथ कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी भारतीय कार बाजार में तीन दशकों का सफर पूरा कर चुकी है। हुंडई ने कोटक महिंद्रा बैंक और मॉर्गन स्टेनली से पहले अभी तक सिटीग्रुप, एचएसबीसी और जेपी मॉर्गन को सलाहकार के रूप में चुना था। इंटरनेशनल फाइनेंसिंग रिव्यू (IFR) रिपोर्ट के मुताबिक, Hyundai इंडिया जून में IPO के लिए अर्जी दाखिल कर सकती है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस IPO से देश की दूसरी सबसे बड़ी कार मैन्यूफ्रैक्चरर कंपनी को करीब 2.5 से 3 अरब डॉलर निवेश मिल सकता है।

ये होगा हुंडई इंडिया का इश्यू साइज?
बता दें कि एलआईसी ने 21 हजार करोड़ रुपए का इश्यू साइज के साथ आईपीओ लॉन्च किया था। कुछ बैंकों ने हुंडई इंडिया के आईपीओ का साइज 22 से 28 हजार करोड़ रुपए होने का अनुमान जताया है। अभी हुंडई मोटर्स 39 अरब डॉलर मार्केट कैप के साथ दक्षिण कोरिया में लिस्ट है। इसके कम से कम वैल्यूएशन पर भी भारत में आईपीओ का साइज 3 बिलियन डॉलर यानी करीब 27 हजार करोड़ रुपए हो सकता है।

कार बाजार में दूसरे स्थान पर है Hyundai
हुइंई इंडिया का आईपीओ दिवाली के आसपास लॉन्च किया जा सकता है। इस दौरान कंपनी करीब 15 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। हुंडई आईपीओ 27 हजार करोड़ रुपए के साथ पहले स्थान पर आ सकता है। अभी एलआईसी का आईपीओ सबसे बड़ा रहा है। इसके बाद पेटीएम के आईपीओ का नंबर आता है। जिसने 18 हजार करोड़ रुपए का आईपीओ पेश किया था। देश में हुइंई इंडिया की कारें पसंद और बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी इंडिया के बाद दूसरे स्थान पर हैं। भारतीय कार बाजार में हुंडई (Hyundai) की हिस्सेदारी करीब 15 फीसदी है।