Hyundai IPO Listing: प्रतिष्ठित कार कंपनी हुंडई मोटर इंडिया के शेयर मंगलवार (22 अक्टूबर) को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होंगे। हुंडई के इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) को निवेशकों का शानदार रिस्पॉन्स मिला है और शेयर मार्केट में लिस्टिंग से पहले ही ग्रे मार्केट में Hyundai के IPO प्रीमियम (GMP) 5% तक बढ़ गया है, जिससे निवेशकों बंपर लिस्टिंग गेन मिले की उम्मीद है। सोमवार को ग्रे मार्केट में Hyundai के शेयर 2,067 रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं, जो इश्यू प्राइस 1,960 रुपए से 101-107 ऊपर है।

Hyundai IPO इन्वेस्टर्स सेंटिमेंट्स में सुधार के संकेत 
इससे पहले GMP में -3% की गिरावट आई थी, लेकिन अब इसमें अचानक 5% का उछाल आया है, जो यह संकेत देता है कि IPO को लेकर इन्वेस्टर्स सेंटिमेंट्स में सुधार आया है। अगर यह रुझान जारी रहा, तो Hyundai का स्टॉक मंगलवार को शेयर बाजार में शानदार मुनाफे के साथ शुरुआत कर सकता है। हालांकि, गौर करने वाली बात ये है कि ग्रे मार्केट प्रीमियम लगातार बदलता रहता है और सिर्फ अनलिस्टेड मार्केट में डिमांड का संकेत देता है। इनमें तेजी से बदलाव हो सकता है।

27,870 करोड़ का भारत का सबसे बड़ा आईपीओ
हुंडई मोटर इंडिया ने 27,870 करोड़ रुपए इश्यू साइज के साथ भारत के अब तक के सबसे बड़े आईपीओ की पेशकश की है। इसमें शुरुआत में डिमांड धीमी देखी गई, लेकिन गैर-संस्थागत निवेशकों की मजबूत रुचि के वजह से आखिरी दिन फुल सब्सक्राइब हो गया। हालांकि, रिटेल और संस्थागत निवेशकों की कैटेगरी में अपेक्षित सब्सक्रिप्शन नहीं दिखा, लेकिन अब GMP में सुधार से निवेशकों का भरोसा बढ़ता नजर आ रहा है।

लॉन्ग टर्म निवेशकों के लिए Hyundai IPO बेहतर विकल्प

  • एक्सपर्ट्स का मानना है कि Hyundai IPO में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है, खासकर जब देश में प्रीमियम कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। हालांकि, 26 गुना P/E वैल्यूएशन को देखते हुए शॉर्ट टर्म इन्वेस्टर्स को कुछ सावधानी बरतना चाहिए, क्योंकि यह अभी भी हाई है।
  • Hyundai ने भारतीय बाजार में अपनी मजबूत पकड़ बनाई है और अपनी आसान और सस्ती आफ्टर-सेल्स सर्विस के लिए ग्राहकों के बीच लोकप्रिय है। कंपनी कोरिया में स्थित R&D और चेन्नई में अपने ऑटोमेटेड प्लांट से लाभ उठाते हुए अपने ऑपरेशन को आगे बढ़ा रही है। इसके साथ ही Hyundai धीरे-धीरे EV सेगमेंट में भी अहम भूमिका निभाने की योजना बना रही है।

14.2 करोड़ शेयर सेल करेगी Hyundai Motor Global

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरिहंत कैपिटल ने कहा, "हमारा मानना है कि कंपनी इंडिया के पैसेंजर व्हीकल मार्केट में अपनी लंबी प्रोडक्ट रेंज के साथ फायदा उठा सकती है। हम इस इश्यू के लिए 'लॉन्ग टर्म के लिए सब्सक्राइब' की सिफारिश करते हैं।"
  • बता दें कि यह हुंडई का ये इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) है, जिसमें Hyundai Motor Global द्वारा 14.2 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे। IPO से मिली रकम शेयर बेचने वालों को मिलेगी। हालांकि, मैनेजमेंट ने कहा है कि यह रकम रिसर्च और डेवलपमेंट के साथ-साथ नए इनोवेटिव प्रोडक्ट्स के लिए इस्तेमाल होगी।