Logo
Hyundai IPO: हुंडई मोटर इंडिया ने जून में DRHP दाखिल किया था, जिसमें बताया कि कंपनी आईपीओ के जरिए कम से कम 3 बिलियन डॉलर (करीब 25,000 करोड़ रुपए) जुटाने की योजना बना रही है।

Hyundai IPO: हुंडई मोटर इंडिया 14 अक्टूबर को अपना 25,000 करोड़ रुपए का आईपीओ (Initial Public Offering) लॉन्च करेगी। सूत्रों के अनुसार, यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा, जो LIC के 21,000 करोड़ रुपए के आईपीओ के बाद आएगा। हुंडई मोटर इंडिया भारत में दक्षिण कोरियाई ऑटोमेकर हुंडई की ब्रांच है।

Hyundai IPO से जुड़ी बड़ी बातें
यह पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) होगा, जिसमें 142,194,700 इक्विटी शेयर प्रमोटर हुंडई मोटर कंपनी द्वारा बेचे जाएंगे। इसमें कोई नया शेयर इश्यू नहीं होगा, यानी हुंडई मोटर इंडिया को आईपीओ से सीधे कोई रकम नहीं मिलेगा।

Hyundai 3 बिलियन डॉलर का IPO लाएगी
हुंडई मोटर इंडिया ने जून में अपने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल किया था, जिसमें बताया गया कि कंपनी इस आईपीओ के जरिए कम से कम 3 बिलियन डॉलर (करीब 25,000 करोड़ रुपए) जुटाने की योजना बना रही है। यह आईपीओ भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि यह दो दशकों के बाद किसी ऑटोमेकर का पहला आईपीओ होगा। इससे पहले 2003 में जापानी ऑटोमेकर मारुति सुजुकी ने भारतीय शेयर बाजार में अपनी शुरुआत की थी।

SEBI से 24 सितंबर को हुंडई को मिली मंजूरी 
सेबी ने 24 सितंबर को हुंडई मोटर इंडिया को आईपीओ लॉन्च करने की मंजूरी दी थी। कंपनी ने अपने दस्तावेज़ों में कहा है कि इस आईपीओ से कंपनी की ब्रांड इमेज में सुधार होगा और शेयरों के लिए पब्लिक मार्केट उपलब्ध होगा।

भारतीय बाजार में 13 मॉडल बेचती है हुंडई
हुंडई मोटर इंडिया की स्थापना 1996 में हुई थी और फिलहाल यह कंपनी भारतीय बाजार में 13 मॉडल बेचती है। इस आईपीओ का समय बेहद खास है, क्योंकि प्राइमरी मार्केट में इस समय निवेशकों की बढ़ती रुचि देखी जा रही है। इस साल अब तक 62 कंपनियों ने कुल 64,000 करोड़ रुपए जुटाए हैं, जो पिछले साल की तुलना में 29% अधिक है।

5379487