Loan Options: अगर बैंक से कर्ज नहीं मिल रहा है, तो अब आपके पास एक नया और भरोसेमंद विकल्प मौजूद है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ताजा रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बैंकों द्वारा लोन स्वीकृति में कमी आई है, जिससे लोन लोन आवेदकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। होम लोन हो या ऑटो लोन, सभी क्षेत्रों में लोन की स्वीकृति में पिछले साल के मुकाबले बड़ी गिरावट देखी गई है। चाहे वह होम लोन हो या ऑटो लोन, पिछले साल के मुकाबले इस साल लोन स्वीकृति में गिरावट देखी गई है।

NBFCs ने कर्ज बांटने में दर्ज की 10% ग्रोथ
हालांकि, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) ने इस दौरान कर्ज देने में 10% की बढ़ोतरी दर्ज की है। RBI की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर बैंक से लोन हासिल करना मुश्किल हो रहा है, तो NBFC एक भरोसेमंद और प्रभावी ऑप्शन हो सकता है।
 RBI ने कहा है कि स्केल बेस्ड रेगुलेशन फ्रेमवर्क (SBR) के लागू होने के बाद से NBFC सेक्टर में कर्ज की मंजूरी में सुधार हुआ है। 

NBFCs पर PCA नियमों के विस्तार से सुधार
एनपीए (NPA) के अनुपात में भी उल्लेखनीय गिरावट आई है। दिसंबर 2021 में NPA की दर 4.4% से 10.6% थी, जो दिसंबर 2023 तक 2.4% से 6.3% के बीच रह गई। NBFCs पर PCA (प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन) नियमों के विस्तार से भी इस सेक्टर की विश्वसनीयता और सुधार हुआ है। इसके तहत NBFC कंपनियां अब अपने फंडिंग स्रोतों में विविधता ला रही हैं और बैंक लोन पर निर्भरता कम कर रही हैं, जिससे यह सेक्टर मजबूत हो रहा है।

NBFCs से लोन के लिए कर सकते हैं आवेदन
ऐसे में अगर आपके लोन आवेदन को बैंक ने खारिज कर दिया है, तो आप NBFCs से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। चाहे आपको होम लोन चाहिए हो, पर्सनल लोन या किसी अन्य आवश्यकता के लिए लोन की आवश्यकता हो, NBFC एक मजबूत और भरोसेमंद विकल्प हो सकता है, खासकर मौजूदा समय में जब बैंकों द्वारा लोन देने की प्रक्रिया सख्त हो गई है।