Logo
आईएमएफ की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने डिजिटलाइजेशन और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे क्षेत्रों में व्यापक सुधार किया है।

IMF Economy Projection: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने आर्थिक मोर्चे पर भारत की तारीफ करते हुए देश को स्टार परफॉर्मर बताया है। आईएमएफ की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने डिजिटलाइजेशन और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे क्षेत्रों में व्यापक सुधार किया है। ग्लोबल ग्रोथ में भारत का योगदान 16 फीसदी से अधिक रहने का अनुमान है। साथ ही मौजूदा वित्त वर्ष (2023-24) में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.3% की दर से बढ़ सकती है। आईएमएफ का यह अनुमान आरबीआई के 7 फीसदी के अनुमान से कम है। 

वैश्विक तनाव के बीच भारतीय इकोनॉमी मजबूत
आईएमएफ ने भारत पर केंद्रित वार्षिक आर्टिकल IV परामर्श जारी किया है। इसके मुताबिक, मजबूत आर्थिक नीतियों के कारण भारत इस साल दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती इकोनॉमी में से एक बनने की राह पर है। आज वैश्विक अर्थव्यवस्था अलग-अलग क्षेत्रों में तनाव के चलते चुनौतियों का सामना कर रही है। इसबीच भारत सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए बुनियादी ढांचे में निवेश और विकास के लिए जरूरी सुविधाएं विकसित करने पर जोर दे रही है।

सर्विस एक्सपोर्ट ग्रोथ एक दशक के शिखर पर
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि वर्ष 2022-23 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.2 फीसदी तक पहुंच गई थी, जो इसके पिछले वित्त वर्ष में 9.1 फीसदी पर थी। कोरोना महामारी की वजह से आउटसोर्सिंग की ग्लोबल डिमांड बढ़ने से वित्त वर्ष 2022-23 में सर्विस एक्सपोर्ट ग्रोथ एक दशक के शिखर पर पहुंच गई, जिससे शुद्ध एक्सपोर्ट में बढ़ोतरी हुई। आईएमएफ ने अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए देश में कामगारों की पूंजी को श्रेय दिया है। साथ ही देश में श्रम सुधारों पर जोर देने और इन्हें लागू करने की आवश्यकता की बात कही है।

5379487