Logo
UK's New Rich List: यूनाइटेड किंगडम की संडे टाइम्स रिच लिस्ट के मुताबिक, गोपीचंद हिंदुजा की संपत्ति 2024 में करीब 2.196 बिलियन पाउंड बढ़ी। फिलहाल उनकी वेल्थ 37.196 बिलियन पाउंड आंकी गई है।

UK's New Rich List: भारतीय मूल के उद्योगपति गोपीचंद हिंदुजा (Gopichand Hinduja) ने ब्रिटेन में जारी हुई अमीरों की सूची में नया कीर्तिमान हासिल किया है। वे लगातार छठी बार यूनाइटेड किंगडम के सबसे अमीर शख्स चुने गए हैं। यूनाइटेड किंगडम की संडे टाइम्स रिच लिस्ट के मुताबिक, नए अमीरों की लिस्ट में हिंदुजा शीर्ष पर हैं। उनकी संपत्ति 2024 में करीब 2.196 बिलियन पाउंड बढ़कर 37.196 बिलियन पाउंड हो गई। गोपीचंद हिंदुजा ब्रिटेन के प्रतिष्ठित हिंदुजा ग्रुप (Hinduja Group) के चेयरमैन हैं। उन्होंने 1959 में मुंबई में फैमिली बिजनेस में शामिल होकर करियर शुरू किया था।

कैसे तैयार होती है ब्रिटिश अमीरों की लिस्ट?
संडे टाइम्स रिच लिस्ट (Sunday Times Rich List) में यूनाइटेड किंगडम के 1,000 सबसे अमीर व्यक्तियों या परिवारों को उनकी कुल संपत्ति के आधार पर रैंक दी गई है। मिरर के मुताबिक, यह लगातार छठा साल है, जब हिंदुजा परिवार को ब्रिटेन में सबसे अमीर नामित किया गया है। इस बीच, ब्रिटिश अमेरिकी बिजनेसमैन और परोपकारी लियोनार्ड ब्लावतनिक ने अमीरों की सूची में दूसरा स्थान हासिल किया। उनकी संपत्ति 621 मिलियन पाउंड बढ़कर 29.246 बिलियन पाउंट हो गई है।

गोपीचंद हिंदुजा के बारे में कुछ अहम फैक्ट:

  • गोपीचंद हिंदुजा का जन्म भारत में 1940 में हुआ, वे कारोबारी जगत में 'जीपी' के नाम से मशहूर हैं। फिलहाल, हिंदुजा ग्रुप और हिंदुजा ऑटोमोटिव लिमिटेड, यूके के चेयरमैन हैं। यह ट्रक, लुब्रीकेंट्स, बैंकिंग और केबल टेलीविजन जैसे कारोबार के साथ एक मल्टीनेशनल ग्रुप है।
  • गोपीचंद, परमानंद दीपचंद हिंदुजा के दूसरे बेटे हैं। परमानंद हिंदुजा भारत के सिंध क्षेत्र से आते थे, उन्होंने 1914 में कारोबार की शुरुआत की थी। हिंदुजा ग्रुप की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, गोपीचंद हिंदुजा उन आर्किटिस्ट में से एक थे, जिन्होंने बिजनेस को भारत-मिडिल ईस्ट ऑपरेशन से एक मल्टीनेशनल अरबों डॉलर के इंटरनेशनल ग्रुप में में बदल दिया।
  • 87 वर्षीय गोपीचंद हिंदुजा 1959 में मुंबई में अपने फैमिली बिजनेस से जुड़े थे। पिछले साल मई में बड़े भाई श्रीचंद हिंदुजा के निधन के बाद चेयरमैन की जिम्मेदारी संभाली है।
  • ब्रिटेन के शीर्ष अमीर उद्योगपति ने 1959 में बॉम्बे स्थित जय हिंद कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री ली। उन्होंने वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी से लॉ की मानद डॉक्टरेट की उपाधि और रिचमंड कॉलेज, लंदन से इकोनॉमिक्स की मानद डॉक्टरेट की उपाधि भी हासिल की।
  • गोपीचंद हिंदुजा चार भाइयों में से एक हैं, जिनमें से दो ने फैमिली बिजनेस की कमान संभाली है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिजनेस का मालिकाना हक सामूहिक रूप से सभी चार भाइयों - श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक के पास था।
5379487