Double Decker Trains: डबल डेकर बसों की तरह अब इंडियन रेलवे जल्द ही डबल डेकर ट्रेन  (Double Decker Train) शुरू करने की तैयारी में है। ये ऐसी डबल डेकर ट्रेनें होगी। जिनके कोच में नीचे सामान भरा रहेगा और ऊपर यात्री सफर कर सकेंगे। इस डबल डेकर ट्रेन का निर्माण रेल कोच फैक्‍टरी (ICF) कपूरथला में हो रहा है। 

एक कोच में 46 यात्री और 6 टन तक माल
बता दें कि डबल डेकर ट्रेन में ऊपर यात्री बैठेंगे। ट्रेन के ऊपरी कोच में 46 यात्री बैठ सकेंगे। जबकि नीचे सामान ढोया जा सकेगा। इसके साथ ही नीचे 6 टन तक का माल ढोया जा सकेगा।

दो नई डबल डेकर ट्रेन बनाने की तैयारी
देश में पहले से ही डबल डेकर ट्रेन चलाई जा रही हैं। लेकिन इनकी संख्या बहुत कम है और बेहद कम रूट पर चलती है। हालांकि इन डबल डेकर ट्रेनों यात्री ही सफर करते हैं। माल ढुलाई नहीं होती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआती दौर में दो ट्रेनें बनाने की योजना है।

यह भी पढ़ें:- Indian Railways: ट्रेन टिकट से लेकर जुर्माने तक रेलवे में नए नियम लागू, सफर से पहले जानें क्या हुए बदलाव 

एक कोच को बनाने में आएगी 3 करोड़ रुपये की लागत
डबल डेकर ट्रेनों में 20 कोच लगाए जाएंगे। बैली फ्रेट कॉन्सेप्‍ट के तहत चलाई जाने वाली इन ट्रेनों के कोच का ट्रायल इसी महीने के आखिर तक होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। रेल कोच फैक्‍टरी कपूरथला के एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड को तीन डिजाइन के बारे में सुझाव दिया गया था। इनमें से एक को पास किया गया है। एक कोच को बनाने में 2.70 करोड़ से 3 करोड़ के बीच खर्च आएगा।

डबल डेकर ट्रेन पूरी तरह से होगी AC
कोच फैक्‍टरी कपूरथला के अधिकारियों ने बताया कि रेल कोच फैक्‍टरी में पहली कार्गो लाइनर ट्रेन बनाई जा रही है। इस ट्रेन का डिजाइन काफी अनूठा है। यह पूरी तरह से वातानूकुलित होगी। यह ट्रेन अलग-अलग तरह के सामान ढो सकती है। दो स्टेशनों के बीच जिन सामानों की ढुलाई का ऑर्डर मिलेगा। वो सभी सामान यह डबल डेकर ट्रेन लेकर चलेगी।