Innova Captab IPO: स्मॉलकैप फार्मा कंपनी इनोवा कैप्टैब लिमिटेड (Innova Captab Ltd) का शेयर आज यानी शुक्रवार (29 दिसंबर) को भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुआ। Innova Captab IPO में निवेश करने वालों को मामूली लिस्टिंग गेन मिलने से थोड़ी मायूसी जरूर हाथ लगी। लेकिन दिन के कारोबार में शेयर में शानदार रिकवरी आई। पहले दिन यह इश्यू प्राइज से 21 फीसदी बढ़त के साथ 541 रुपए पर क्लोज हुआ। इंड्राडे में शेयर ने 542.50 रुपए का अपर सर्किट भी छुआ।     

56 गुना सब्सक्राइब हुआ था IPO
इनोवा कैप्टैब लिमिटेड एक फार्मास्यूटिकल कंपनी है, जो शोध, विकास, निर्माण, दवा वितरण, मार्केटिंग और एक्सपोर्ट में शामिल है। इसका आईपीओ 21 से 26 दिसंबर के बीच ओपन हुआ था। 27 दिसंबर को अलॉटमेंट के बाद आज (शुक्रवार) को यह शेयर भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हुआ।

मामूली लिस्टिंग गेन, फिर 93 रु. ऊपर बंद
इनोवा कैप्टैब के इश्यू प्राइज की कीमत 448 रुपए रखी गई थी। शुक्रवार को शेयर मामूली बढ़त के साथ 456 रुपए पर लिस्ट हुआ। निवेशकों को लिस्टिंग गेन का फायदा तो नहीं हुआ, लेकिन दिनभर के कारोबार में इसमें 94 रुपए की बढ़त के साथ 542.50 रुपए पर अपर सर्किट भी लगा।  

कंपनी की प्रोफाइल में जोखिम भरी
बता दें कि इनोवा कैप्टैब आईपीओ के 570 करोड़ रुपए के ऑफर में 320 करोड़ के नए शेयर और 250 करोड़ रुपए के शेयर बतौर ऑफर-फॉर-सेल (OFS) शामिल हैं। कंपनी अपने प्रोडक्शन के लिए कच्चे माल को लेकर चीन, चीन के एसईजेड और हांगकांग की आपूर्ति पर निर्भर है, जो कि इसके लिए एक बड़े जोखिम के तौर पर देखा जा रहा है। 

अब निवेशकों को क्या करना चाहिए? 
प्रथमेश मस्देकर, स्टॉक्सबॉक्स के रिसर्च एनालिस्ट की राय है कि निवेशकों को लिस्टिंग डे पर ही प्रॉफिट बुक कर लेना चाहिए। इसके बाद कंपनी के क्वार्टरली परफॉर्मेंस के आधार पर निवेश की रणनीति पर विचार करना चाहिए। अभी जिन्हें आईपीओ का एक लॉट भी मिला है तो वह पहले दिन ही 3100 रुपए से अधिक के प्रॉफिट में हैं।