Jio Soundbox: देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो पेमेंट्स (Jio Payments) जल्द ही साउंडबॉक्स सेगमेंट में एंट्री कर सकती है। ऐसे में पहले से रिटेल मार्केट में ऑलनाइन पेमेंट में पैर जमा चुके Paytm, PhonePe और गूगल पे को कड़ी टक्कर मिलेगी। पेटीएम के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई के बाद गूगल पे ने मार्केट में अपने साउंडबॉक्स तेजी से बढ़ाए हैं। साउंडबॉक्स ऑनलाइन पेमेंट के दौरान ऑडियो वेरिफिकेशन में काफी मददगार डिवाइस है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब जियो भी रिटेल मर्चेंट्स के बीच साउंडबॉक्स प्ले में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है।

देश में 2 करोड़ मर्चेंट साउंडबॉक्स यूज कर रहे
रिलायंस रिटेल स्टोर्स में 8-9 महीने से पायलट टेस्टिंग के तौर पर साउंडबॉक्स लॉन्च किया जा गया था। शुरुआती फेज में रिलायंस ग्रुप ने इस डिवाइस की टेस्टिंग टियर-2 शहरों- जयपुर, इंदौर और लखनऊ जैसे छोटे महानगरों की रिटेल यूनिट्स में की थी, जो काफी सफल रही है। पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद Jio साउंडबॉक्स शहरी बाजार के रिटेल शॉप में प्रवेश करेगा। बता दें कि देश में फिलहाल 2 करोड़ से अधिक व्यापारी साउंडबॉक्स का इस्तेमाल करते हैं। इस सेगमेंट  में पेटीएम पहले और फोनपे दूसरे पायदान पर है।
  
क्या पेटीएम साउंडबॉक्स 15 मार्च के बाद चालू रहेगा?
साउंडबॉक्स सेगमेंट में जियो की एंट्री को इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स रणनीतिक तौर पर अहम मान रहे हैं, क्योंकि मौजूदा समय में पेटीएम मुश्किलों से घिरा है। माना जा रहा है कि साउंडबॉक्स सेगमेंट लॉन्च करने वाला Paytm अपने पेमेंट्स बैंक की नाकामी के बाद नए क्यूआर कोड को अपने साउंडबॉक्स के साथ जोड़ने की प्रोसेस में जुटा है। पेटीएम अपना नोडल अकाउंट एक्सिस बैंक में शिफ्ट कर चुका है। पेटीएम फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने कहा था कि 15 मार्च के बाद भी क्यूआर पेमेंट और साउंडबॉक्स सर्विस चालू रहेंगे।   

फिनटेक के लिए आय का जरिया है साउंडबॉक्स
एक्सपर्ट्स साउंडबॉक्स को रेवेन्यू जुटाने का एक कारगर जरिया मानते हैं, क्योंकि डिवाइस को खरीदने के लिए मर्चेंट से चार्ज लिया जाएगा। इसके साथ ही सर्विस यूज करने के लिए एक निश्चित मंथली रेंट भी देना होगा। क्यूआर कोड बेस्ड ट्रांजैक्शन POS या पॉइंट ऑफ सेल्स डिवाइस के रूप में दोगुना बढ़कर फिनटेक कंपनियों के लिए आय का मुख्य जरिया बन चुका है। साथ ही दुकानदारों के लिए भी साउंडबॉक्स के द्वारा मिलने वाली वाला ऑडियो अलर्ट काफी मददगार है। यह व्यापारियों के लेनदेन की प्रकृति के आधार पर लोन ऑफर में मदद करता है।  

साउंडबॉक्स के लिए पेटीएम और फोनपे का चार्ज?
हालांकि, Jio के साउंडबॉक्स का चार्ज अभी पता नहीं चला है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि आकर्षक कीमत पर लॉन्च होने के बाद यह बड़े पैमाने पर बाजार में उथल-पुथल मचा सकता है। पेटीएम इस डिवाइस को 1 रुपए में ऑफर कर रहा है और 125 रुपए मासिक शुल्क वसूल रहा है। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, PhonePe हर महीने 49 रुपए किराया लेता है। भारतपे ने साउंडबॉक्स सेगमेंट में भी बड़े पैमाने पर एंट्री की है। जबकि Google Pay इस क्षेत्र में अभी नया है।