Logo
Mahila Samman Saving Certificate Scheme: महिलाओं के लिए सरकार द्वारा लाई गई यह जबरदस्त स्कीम है। सामाजिक सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट की शुरुआत की है। मौजूदा समय में इस स्कीम में सरकार 7.50 प्रतिशत ब्याज दे रही है।

Mahila Samman Saving Certificate Scheme: महिलाओं के लिए सरकार द्वारा लाई गई जबरदस्त स्कीम है। सामाजिक सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) की शुरुआत की है। मौजूदा समय में इस स्कीम में सरकार 7.50 प्रतिशत ब्याज दे रही है। इस स्कीम के तहत सिर्फ महिलाएं ही निवेश कर सकती हैं।

महिलाओं के निवेश के लिए जबरदस्त स्कीम
सरकार ने इस स्कीम का ऐलान 2023 बजट भाषण के दौरान किया था। महिलाओं के लिए यह एक छोटी अवधि की बचत स्कीम है। जिसके तहत कोई भी महिला निवेश कर सकती है। अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो माता-पिता की देखरेख में इस स्कीम में खाता खुलवाकर लाभ उठा सकती हैं। अगर आप भी अपनी कमाई की छोटी बचत को निवेश करना चाहती हैं तो यह स्कीम आपके लिए बहुत अच्छी है।

क्या है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

  • इस स्कीम के तहत कोई भी महिला कम से कम 1,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक की राशि निवेश कर सकती है। 
  • सरकार द्वारा इस स्कीम के तहत 7.50 फीसदी की ब्याज दर का लाभ मिल रहा है।
  • अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है, तो अपने माता-पिता की देखरेख में इस स्कीम के तहत खाता खुलवा सकती है। 
  • इस खाते में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट मिल रही है।
  • एक साल निवेश करने के बाद महिला बचत योजना खाता में से 40 फीसदी की राशि निकाल सकते हैं।
  • इमरजेंसी की स्थिति में आप खाता खुलवाने के 6 महीने के बाद इसे बंद भी करवा सकते हैं।

ऐसे खुलवाएं खाता
महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीमें कोई भी महिला पोस्ट ऑफिस या किसी भी अधिकृत बैंकों में खाता खुलवा सकती हैं। यह खाता खोलने के लिए जरुरी फॉर्म के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, केवाईसी डॉक्यूमेंट्स और पासपोर्ट साइज फोटो की जरुरत पड़ती है। इस रिकार्ड के साथ आप आसानी से खाता खुलवा सकते हैं।

5379487