Last IPOs of 2023: इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO में पैसा लगाकर प्रॉफिट लेने के मामले में 2023 निवेशकों के लिए शानदार रहा है। अब इस साल के आखिरी 2 आईपीओ भी लॉन्च हो चुके हैं। Kay Cee Energy & Infra Limited का आईपीओ 28 दिसंबर को खुला है और इस IPO में 2 जनवरी तक निवेश का मौका है। जबकि Kaushalya Logistics Ltd का आईपीओ 29 दिसंबर को ओपन हुआ, जिसमें 3 जनवरी तक निवेशक अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं, इन IPOs के लॉट साइज, प्राइस बैंड और लिस्टिंग के बारे में...   

1) IPO: Kay Cee Energy & Infra Limited: (2 जनवरी तक ओपन)

कंपनी प्रोफाइल: के सी एनर्जी एंड इंफ्रा लिमिटेड, पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क के निर्माण और कमिशनिंग के लिए सर्विस देती है। कंपनी सरकारी संगठनों जैसे कि राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड (RRVPNL) के लिए इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट, और कंस्ट्रक्शन (EPC) परियोजनाएं संभालती है।

IPO की तारीखें: आईपीओ 28 दिसंबर को खुला, निवेशक मंगलवार यानी 2 जनवरी तक पैसा लगा सकते हैं। इसका अलॉटमेंट 3 जनवरी और स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग 5 जनवरी को होगी।  

प्राइस बैंड: के सी एनर्जी एंड इंफ्रा आईपीओ का प्राइस बैंड 51 रुपए से 54 रुपए के बीच तय किया गया है।

लॉट साइज: इस IPO का लॉट साइज 2,000 शेयर है, यानी निवेशकों को कम से कम 2,000 शेयर खरीदने होंगे।

निवेशकों के लिए रिजर्वेशन: IPO में QIB (Qualified Institutional Buyers) के लिए 50%, NII (Non-Institutional Investors) के लिए 15%, और रिटेल निवेशकों के लिए 35% शेयर्स रिजर्व हैं।

2) Kaushalya Logistics Ltd: (3 जनवरी तक ओपन) 

कंपनी प्रोफाइल: कौशल्या लॉजिस्टिक्स लिमिटेड देश की नामी सीमेंट कंपनी के लिए क्लियरिंग और फॉर्वडिंग सर्विस प्रदान करती है। इसके अलावा यह ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए इलेक्ट्रोनिक्स एवं होम अप्लायंस की बिक्री भी करती है। इस कंपनी ने वित्त वर्ष 2022-23 में रियल एस्टेट से जुड़े बिजनेस में कदम रखा था। 

IPO की तारीखें: आईपीओ 29 दिसंबर को खुला, निवेशक इसमें बुधवार यानी 3 जनवरी तक पैसा लगा सकते हैं। अलॉटमेंट 4 जनवरी और शेयर की लिस्टिंग 8 जनवरी  को होगी।

प्राइस बैंड: कौशल्या लॉजिस्टिक्स लिमिटेड आईपीओ का प्राइस बैंड 71 रुपए से 75 रुपए के बीच तय किया गया है।

लॉट साइज: इस IPO का लॉट साइज 1,600 शेयर है, निवेशकों को कम से कम एक लॉट यानी 1,600 शेयर खरीदने होंगे।

निवेशकों के लिए रिजर्वेशन: IPO में QIB (Qualified Institutional Buyers) के लिए 50%, NII (Non-Institutional Investors) के लिए 15%, और रिटेल निवेशकों के लिए 35% शेयर्स रिजर्व रखे गए।