Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के 5 चरण पूरे हो चुके हैं। बीजेपी इस बार अबकी बार 400 पार के नारे को लेकर मैदान में उतरी है। 4 जून को आने वाले चुनाव परिणामों और शेयर बाजार के कनेक्शन को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अमित शाह और अन्य मंत्रियों के अलग-अलग दावे सामने आए हैं। इसमें एक बात कॉमन है कि सभी ने रिजल्ट के बाद भारतीय स्टॉक मार्केट में बंपर तेजी का अनुमान जताया है। लेकिन इसके उलट चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर की सोच कुछ अलग है। आइए जानते हैं कैसे?

अगर बीजेपो को 370 सीटें नहीं मिली तो मार्केट... कहां जाएगा?
प्रशांत किशोर ने एनडीटीवी के साथ हालिया इंटरव्यू में कहा है कि अगर बीजेपी लोकसभा चुनाव में अपना लक्ष्य 370 सीटों को हासिल नहीं कर पाती है, तो यह शेयर बाजार में निवेशकों के लिए निराशा की वजह बन सकता है और इसकी बाजार पर इसकी प्रतिक्रिया भी देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई कंपनी अपने उद्देश्यों को हासिल नहीं करती है, तो स्टॉक मार्केट उसे दंडित कर सकता है, चाहे उसका प्रदर्शन थोड़ा-बहुत अच्छा भी क्यों न रहा हो।

प्रशांत ने बीजेपी के अकेले 370 सीटें जीतने पर उठाए सवाल?
चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बीजेपी द्वारा अपने चुनावी नारे को 370 सीटें जीतने की ओर मोड़ने की तारीफ की है। यहां तक कि अब राजनीतिक गलियारे में चर्चा यह भी है कि क्या सत्तारूढ़ गठबंधन 370 सीटें हासिल कर पाएगा या नहीं? पिछले महीने किशोर ने दावा किया था कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला गठबंधन को पूर्वी और दक्षिणी भारत में ज्यादा सीटें मिल सकती हैं, लेकिन अकेले बीजेपी के 370 सीटें हासिल कर पाना असंभव है। उन्होंने अप्रैल में कहा था कि विपक्ष के पास बीजेपी को रोकने के 3 खास मौके थे, लेकिन गलत स्ट्रैटजी के चलते इन्हें गंवा दिया।

अब तक 379 सीटों पर पूरा हुआ मतदान?
बता दें कि लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में 8.95 करोड़ से अधिक लोगों को मतदान करने की इजाजत मिली है, जिनमें 4.26 करोड़ महिलाएं और 5,409 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। अब तक 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 379 सीटों के लिए मतदान पूरा हो चुका है। अब सिर्फ वोटिंग के लिए दो चरण बाकी हैं। अंतिम चरण में 1 जून को मतदान होना है। इसके बाद 4 जून को मतगणना होगी और तस्वीर साफ हो जाएगी कि किस पार्टी के खाते में कितनी सीटें आई हैं।