New FD Rate: सेविंग्‍स के लिए फिक्सड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) एक कारगर उपाय माना जाता है। इसमें आपका पैसा काफी हद तक सुरक्षित होता है। यहां आपको गारंटी के साथ रिटर्न भी मिलता है। अगर आप भी एफडी में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो यह आपके लिए काम की खबर है। देश के चार बैंकों ने ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस महीने ब्याज दरों में इजाफा किया है।  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, सिटी यूनियन बैंक, आरबीएल बैंक, और कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक मई 2024 में अपनी एफडी ब्याज दरों में संशोधन करने का फैसला लिया है। इसका मकसद उन उपयोगकर्ताओं को लाभान्वित करना है, जो निवेश करने के लिए इन बैंकों से उम्मीद लगाए बैठे हैं। इस खबर में आपकों इस महीने संशोधित एफडी दरों के बारे में बताया जाएगा।

1) उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक:
 उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपए से कम राशि के लिए अपनी एफडी ब्याज दरों में संशोधन किया है। नई दरें 1 मई, 2024 से लागू हो चुकी हैं। इसके बाद बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 4% से 8.50% के बीच ब्याज दर प्रदान कर रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 4.60% से 9.10% के बीच है।

2) सिटी यूनियन बैंक: 
सिटी यूनियन बैंक ने भी अपनी एफडी ब्याज दरों में संशोधन कर ग्राहकों को अतिरिक्त लाभ देने का प्रयास किया है। इसके लिए संशोधित ब्याज दरें 6 मई, 2024 से प्रभावी हैं। इसके तहत बैंक एफडी (सावधि जमा रकम) पर सामान्य नागरिकों के लिए 5% से 7.25% के बीच और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5% से 7.75% के बीच ब्याज दर प्रदान करेगा। 

3) आरबीएल बैंक: 
आरबीएल बैंक ने भी Fixed Diposite (एफडी) पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। नई एफडी ब्याज दरें 1 मई, 2024 से लागू होंगी। आरबीएल बैंक ने 18 से 24 महीने के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 8% की उच्चतम ब्याज दर प्रदान करने का फैसला लिया है। इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 8.50 फीसदी और 80 साल से ऊपर वालों को 8.75 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा। 

4) कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक:
कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपए से कम के लिए एफडी ब्याज दरों में बदलाव किया है। सामान्य नागरिकों के लिए 3.5% से 7.55% के बीच और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4% से 8.05% के बीच ब्याज दर प्रदान की है। इन बैंकों के ब्याज दरों में संशोधन का लक्ष्य नागरिकों को अधिक ब्याज कमाने का मौका प्रदान करना है।