Paytm Crisis: पेटीएम (Paytm) यूजर्स के लिए गुरुवार को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से राहत भरी खबर आई। विजय शेखर शर्मा के कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 15 मार्च के बाद भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिबंध लागू होंगे। लेकिन इससे पहले एनसीपीआई ने Paytm की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड को थर्ड पार्टी यूपीआई एप्लीकेशन (Third Party UPI App) इस्तेमाल करने की मंजूरी दी है। एनसीपीआई ने बयान में कहा कि थर्म पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के लिए मल्टी बैंक मॉडल के अंतर्गत हरी झंडी दी गई है। इसमें यस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक शामिल होंगे। 

@Paytm वाले यूपीआई हैंडल होंगे री डायरेक्ट
न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, एनसीपीआई ने कहा कि यस बैंक (YES Bank) वन97 कम्युनिकेशन के मौजूदा और नए यूपीआई मर्चेंट्स के लिए मर्चेंट एक्वायरिंग बैंक की तरह काम करेगा। अब @Paytm वाले यूपीआई हैंडल यस बैंक पर री डायरेक्ट होंगे। इससे सुनिश्चित होगा कि दोनों तरह के मर्चेंट्स बिना किसी परेशानी के यूपीआई ट्रांजैक्शन और ऑटोपे मेंडेट्स कर पाएंगे। 

बता दें कि रिजर्व बैंक ने केवायसी नियमों का पालन नहीं करने को लेकर पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नए जमा, टॉप-अप और वॉलेट समेत अन्य सेवाओं पर 15 मार्च के बाद प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। पहले इसकी डेडलाइन 29 फरवरी थी, लेकिन आरबीआई ने पेटीएम को 15 दिन की मोहलत दी थी।