Logo
Paytm Payments: पेटीएम यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट की तरह काम करता है, जो कि यूजर्स को रोजाना 4,000 रुपए तक स्टोर करने और इंस्टेंट पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करता है।

Paytm Payments: विजय शेखर शर्मा के वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) के मालिकाना हक वाला Paytm डिजिटल ट्रांजैक्शन प्लेटफॉर्म एक नए प्रयोग के लिए तैयार है। पेटीएम अपने यूजर्स को आसान और सुरक्षित लेनदेन की सुविधा देने के लिए अपने पेटीएम यूपीआई लाइट वॉलेट का इस्तेमाल करने वाली है। सोमवार को कंपनी ने बताया कि वह ऐसे यूजर्स को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लाइट वॉलेट पर ट्रांसफर करने को लेकर ध्यान केंद्रित कर रही है, जो कम वैल्यूम के साथ डेली बेसिस पर वॉलेट का यूज करना आसान समझते हैं। 

यहां रोजाना कितने रुपये ट्रांसफर कर सकेंगे?
बता दें कि पेटीएम यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट की तरह काम करता है, जो कि यूजर्स को रोजाना 4,000 रुपए तक स्टोर करने और इंस्टेंट पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करता है। कंपनी ने इसे पूरी तरह से सेक्योर, फॉस्ट और ट्रस्टेड पेमेंट के लिए तैयार किया है। जो किसी भी पेटीएम यूजर को 500 रुपए तक के सभी इंस्टैंट, फेल-प्रूफ ट्रांजेक्शन की फैसेलिटी देता है। इसके अलावा पेटीएम यूपीआई लाइट से भुगतान करने पर आपको किसी तरह के पिन की जरूरत नहीं होती है, यानी बिना कोई पिन डासे आप तुरंत पेमेंट कर सकते हैं।

नई सुविधा को लेकर पेटीएम ने क्या बताया?
पेटीएम के स्पोक्सपर्सन ने कहा है कि हम वॉलेट को जरूरी पेमेंट डिवाइस तौर पर देखते हैं, जो कि हमारे यूजर्स को डेली बेसिस पर पैसे रखने और किसी भी वक्त भुगतान करने की सर्विस देता है। पेटीएम यूपीआई लाइट इस एक्सपीरियंस को और बेहतर कर रहा है, जो लोकल दुकानों, स्ट्रीट वेंडर्स को तेजी से ट्रांजैक्शन और लगातार खरीद-बिक्री की सुविधा मुहैया करा रहा है।

आरबीआई ने 2022 में शुरू की थी यह सर्विस 
उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने सितंबर 2022 में इस सर्विस की शुरुआत क थी, इसके बाद फरवरी 2023 में पेटीएम ऐप पर यूपीआई लाइट ऑप्शन जोड़ा गया था। पेटीएम ने बताया कि OCL और एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और यस बैंक जैसे लीडिंग पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडरों (पीएसपी) की मदद से यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए एक भरोसेमंद फेमवर्क सुनिश्चित हो पाया है। इसमें आसान और बे रोकटोक भुगतान की सुविधा मिलती है। इससे पहले Google Pay और PhonePe जैसे ऐप भी इंस्टैंट पेमेंट के लिए यूपीआई लाइट का ऑप्शन दे रहे हैं।

5379487