Paytm Q1 Results: पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने शुक्रवार को मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही (Q1FY25) के आंकड़े जारी किए। इसमें कंपनी ने समेकित शुद्ध घाटा 839 करोड़ रुपए बताया है, जो पिछले साल समान अवधि में 357 करोड़ रुपए रहा था। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद कंपनी के लॉस में बढ़ोतरी हुई है।

पेटीएम ने कहा- रेवेन्यू और प्रॉफिट में होगा सुधार 
विजय शेखर शर्मा की कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि आगे चलकर, हम उम्मीद करते हैं कि परिचालन मापदंडों जैसे GMV में बढ़ोतरी, मर्चेंट बिजनेस के विस्तार, लोन बिजनेस में सुधार और लागत कम करने पर फोकस बढ़ाने से रेवेन्यू और प्रॉफिट में सुधार होगा।

कंपनी ने रिजल्ट में क्या बताया?

  • रिजर्व बैंक ने इसी साल जनवरी में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर प्रतिबंध लगाए थे। पहले पेटीएम ने PPBL में 227.1 करोड़ रुपए के निवेश को लॉस के रूप में दर्ज किया था। कंपनी ने 1,502 करोड़ का ऑपरेटिंग रेवेन्यू दर्ज किया, जिसमें ब्याज, टैक्स और (EBITDA) का घाटा 792 करोड़ रुपए रहा। ESOP से पहले EBITDA का घाटा 545 करोड़ रुपए था।
  • फाइनेंशियल सर्विसेस से रेवेन्यू 280 करोड़ रुपए था, जबकि मार्केटिंग सर्विसेस से कंपनी ने 321 करोड़ रुपए रेवेन्यू जुटाया था। इस तिमाही के दौरान, कंट्रीब्यूशन प्रॉफिट 755 करोड़ रुपए रहा था, जिसमें 50% मार्जिन था। 

Paytm ने कहा- मजबूती के साथ वापसी करेंगे
पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, "हम अपने मर्चेंट ऑपरेशन मेट्रिक्स में सुधार और अपने यूजर बेस में स्थिरता देख रहे हैं, जो हमारी मजबूत रिकवरी को दर्शाता है। यह हमारे प्लेटफॉर्म पर मर्चेंट पार्टनर्स और उपभोक्ताओं के लगातार विश्वास को भी दिखाता है। हम अपने हितधारकों के भरोसे के लिए आभारी हैं। Q1 में हालिया रुकावटों का असर पड़ा है और हमें आगे बढ़ते हुए ग्रोथ की उम्मीद है।"