Logo
Paytm UPI: वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि NPCI ने नए यूपीआई यूजर जोड़ने के लिए मंजूरी दी है, बशर्ते कि NPCI के सभी गाइडलाइन और प्रोसेस का पालन किया जाए।

Paytm UPI: आरबीआई के प्रतिबंध झेल रही Paytm के लिए एक राहतभरी खबर आई है। One97 कम्युनिकेशन लिमिटेड ने मंगलवार को बताया कि पेटीएम को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से नए UPI यूजर्स को जोड़ने की मंजूरी मिल गई है। One97 कम्युनिकेशन लिमिटेड Paytm की पेरेंट कंपनी है। KYC नियमों के उल्लंघन के मामले में रिजर्व बैंक ने इसी साल मार्च में पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई प्रतिबंध लगाते हुए अकाउंट्स और पेटीएम वॉलेट्स में नया डिपॉजिट पर रोक लगाई थी।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट्स और वॉलेट्स पर प्रतिबंध 

  • पेटीएम ने ऐलान किया है कि One97 कम्युनिकेशन लिमिटेड ने SEBI फाइलिंग में बताया कि 22 अक्टूबर को NPCI ने लेटर जारी कर नए UPI उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की मंजूरी दी है, जिसमें NPCI के सभी प्रक्रियात्मक दिशा-निर्देशों और सर्कुलरों का पालन करना अनिवार्य होगा। यह अपडेट भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के रेगुलेटरी फ्रीज के कुछ महीनों बाद आया है। 
  • इस साल फरवरी में RBI ने कहा था कि Paytm Payments Bank 15 मार्च 2024 के बाद से अपने ग्राहकों के खातों और वॉलेट्स में नए क्रेडिट स्वीकार नहीं कर सकता। इस वजह से UPI कस्टमर्स के लिए बिना रुकावट डिजिटल पेमेंट सुनिश्चित करने और UPI सिस्टम में किसी भी संभावित बाधा से बचने के लिए अहतियाती कदम उठाने जरूरी हो गए थे।

ये चार बैंक Paytm के लिए पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर 

  • रिजर्व बैंक ने यह भी कहा था कि ये कार्रवाई ग्राहकों और भुगतान प्रणाली को किसी भी संभावित जोखिम से बचाने के लिए की जा रही हैं और यह Paytm Payments Bank के खिलाफ उठाए गए किसी भी नियामक या पर्यवेक्षी कार्रवाई से संबंधित नहीं है।
  • हालांकि, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के ग्राहकों और मर्चेंट्स को 15 मार्च तक अपने खातों को अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने के RBI के निर्देश से एक दिन पहले NPCI ने One97 Communications Ltd को UPI में ट्राई पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के तौर पर शामिल होने की मंजूरी दी। 
  • एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक Paytm के लिए पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर (PSP) बैंकों के रूप में काम करेंगे, जबकि YES Bank नए और मौजूदा UPI व्यापारियों के लिए मर्चेंट एक्वायरिंग बैंक के रूप में भी काम करेगा।
5379487