Paytm Share Price: शेयर बाजार में सोमवार को पेटीएम के शेयर में 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा। आज पेटीएम का शेयर बीएसई पर 427.95 रुपए पर क्लोज हुआ। पिछले 7 कारोबारी दिनों में यह छठा मौका है, जब पेटीएम के शेयरों ने अपर सर्किट का लेवल छुआ है। इस दौरान कंपनी का शेयर 32 फीसदी तक चढ़ चुका है। हालांकि, मार्केट एक्सपर्ट्स ने इस स्टॉक से दूरी बनाए रखने की सलाह दी है। 

Paytm सालभर के निचले स्तर तक गिरा था  
बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद पेटीएम स्टॉक में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। इस दौरान शेयर गिरते-गिरते 318 रुपए तक पहुंच गया था। यह सालभर में पेटीएम स्टॉक का सबसे निचला स्तर था। अब केंद्रीय बैंक की ओर से कुछ राहत मिलने पर पेटीएम की हालत में सुधार हुआ है। शेयर धीरे-धीरे रिकवर कर रहा है। हालांकि, पेटीएम का 52 वीक में सबसे ऊपर स्तर (हाई लेवल) 998.30 रुपए है, शेयर फिलहाल इससे काफी नीचे ट्रेड कर रहा है।

आखिर Paytm में तेजी का क्या है कारण? 
विजय शेयर शर्मा की कंपनी पेटीएम को आरबीआई की ओर से प्रतिबंधों को लागू करने के लिए 15 मार्च तक की मोहलत दी गई है। कुछ सकारात्मक फैसले भी कंपनी ने लिए हैं। दूसरी ओर नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NCPI अब थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) बनने के लिए पेटीएम के आवेदन की जांच कर सकता है। अगर पेटीएम को इसके लिए हरी झंडी मिलती है तो पेटीएम ग्राहकों को यूपीआई सर्विस का लाभ मिलता रहेगा। तीसरा कारण है कि फंड में हेराफेरी का कोई सबूत अब तक प्रवर्तन निदेशालय को नहीं मिला है। इन्हीं तीन कारणों के चलते ग्राहकों का रुख पेटीएम की खरीदी की ओर बढ़ा है। 

Paytm को लेकर क्या है एक्सपर्ट्स की राय?
पेटीएम स्टॉक में तेजी के बाद भी मार्केट एक्सपर्ट्स ने पेटीएम में पैसा नहीं फंसाने की सलाह दी है। आशिका स्टॉक ब्रोकिंग के रिसर्च हेड आशुतोष मिश्रा ने मनी कंट्रोल से कहा कि रेगुलेटर इश्यू को देखते हुए अभी स्थिति नियंत्रण में आने का तक इंतजार करना ठीक रहेगा। अभी बेहतर कीमतें और वैल्यूएशन पर कई दूसरे ऑप्शन भी मौजूद हैं। इसके अलावा पिछले हफ्ते ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ने पेटीएम स्टॉक पर न्यूट्रल रेटिंग देते हुए टारगेट प्राइस घटाकर 450 रुपए कर दिया था। जेफरीज ने तो पेटीएम को गैर-रेटेड शेयरों की सूची में डाल दिया है।