Paytm Share Price: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बुरी तरह से टूट चुके पेटीएम (Patym) शेयर में आज 5 फीसदी की तेजी के साथ अपर सर्किट लगा। सोमवार को जैसे ही शेयर बाजार खुला पेटीएम के शेयर 17 रुपए की बढ़त के साथ 358.35 पर पहुंच गया। पेटीएम स्टॉक में अपर सर्किट का यह लगातार दूसरा दिन है। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम को थोड़ी राहत देते हुए पेमेंट्स बैंक समेत अन्य अकाउंट्स में नए डिपॉजिट और उपलब्ध राशि के इस्तेमाल की डेडलाइन 15 मार्च, 2024 तक बढ़ाई है।

Paytm ने मार्चेंट पेमेंट्स के लिए लिया बड़ा फैसला
आरबीआई ने विजय शेखर शर्मा की कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लागू करने की तारीख बढ़ाने के साथ ही FAQs भी जारी किया है। इसके बाद पेटीएम ने मर्चेंट पेमेंट सिस्टम सुचारू रूप से चलाने के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की। पेटीएम अपना नोडल अकाउंट अब एक्सिस बैंक में शिफ्ट करेगी। 

आज कैसी रही पेटीएम के शेयर की चाल
31 जनवरी को पेटीएम के खिलाफ कार्रवाई के ऐलान के बाद से शेयर औंधे मुंह गिरे। इसके बाद हर दिन लोअर सर्किट लगते-लगते यह शेयर अब तक के सबसे निचले स्तर 318.05 रुपए पर पहुंच गया। बीते दिनों आरबीआई से मिली मोहलत के चलते पेटीएम शेयर थोड़ा संभला है। पेटीएम का सालभर का हाई 998.30 रुपए है। कंपनी का मार्केट कैप 22.76 करोड़ रुपए है।

Paytm स्टॉक पर ब्रोकरेज फर्म की क्या राय? 
आरबीआई की कार्रवाई के बाद कुछ ब्रोकरेज फर्म ने पेटीएम स्टॉक को डाउनग्रेड कर दिया है। ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म मैक्वेरी ने ताजा रिपोर्ट में स्टॉक की रेटिंग को घटाकर 'अंडरपरफॉर्म' कर दिया है, जिससे शेयर का टारगेट 650 रुपए से घटकर 275 रुपए प्रति शेयर हो गया है।

पेटीएम स्टॉक पर विश्लेषकों ने क्या कहा है?
स्टॉक ब्रोकर्स में इक्विटी रिसर्च के सीनियर मैनेजर जिगर एस. पटेल के मुताबिक, अगर शेयर में निचले स्तर ऊपर जाने जैसा कोई मूवमेंट होता है, तो इसे पोजिशन से एक्जिट करने के मौके के तौर पर देखा जाना चाहिए। दूसरी ओर, जेमस्टोन इक्विटी रिसर्च और चार्टविज़ार्ड एफजेडई के फाउंडर मिलन वैष्णव की राय है कि निवेशकों को स्टॉक पर हो रही सख्ती से बचना चाहिए। कंपनी में उथल-पुथल है, ऐसे में और शेयर खरीदना समझदारी नहीं होगी।